बिलासपुर: दो व्यापारियों के गोदामों में छापा, 23 हजार जूट बारदाना जब्त

- राजस्व,खाद्य एवं मार्कफेड की संयुक्त कार्रवाई
- दोनों व्यापारियों के यहां 8750 पीडीएस का बारदाना मिला

By: Ashish Gupta

Published: 10 Jan 2021, 07:33 PM IST

बिलासपुर. जगमल चौक पर दो बारदाना बेचने वाले व्यापारियों के गोदामों में छापा मारकर 23 हजार जूट का बारदाजा जब्त किया गया है। इसमें साढ़े हजार से अधिक बारदाना सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस ) का बारदाना है। सभी बारदाने की बिक्री पर जांच टीम ने रोक लगा दी है। राजस्व,खाद्य एवं जिला विपणन संघ की संयुक्त टीम ने छापे की कार्रवाई की गई है।

जगमल चौक पर शंकर भाई हिरजी के गोदाम में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व देवेंद्र पटेल, तहसीलदार एनपी गबेल, नायब तहसीलदार राजकुमार साहू, सहायक खाद्य अधिकारी एसपीएस चौहान , जिला विपणन संघ के जिला प्रबंधक गजेंद्र कुमार राठौर, खाद्य निरीक्षक मनोज बघेल,धीरेंद्र कश्यप की टीम ने छापा मारा। इसके गोदाम से जांच टीम ने 23 हजार जूट का बारदाना बरामद किया।

इसमें से 8 हजार बारदाना सार्वजनिक वितरण प्रणाली के है। जांच टीम ने इन सभी बारदाना को जब्त कर इसके बिक्री पर रोक लगा दिया है। गोदाम के मालिक शंकर भाई है। जगमल चौक पर एक अन्य संस्थान दामा टे्रडिंग कंपनी के गोदाम से दो हजार जूट का बारदाना बरामद किया गया है। इस कंपनी के सभी बारदाना को जब्त किया गया है। कंपनी के दो हजार बारदाना में से 750 बारदाना सार्वजनिक वितरण प्रणाली का बारदाना है। इस कंपनी के संचालक प्रताप कुमार दामा है।

जिले में पहली कार्रवाई
जिले में जूट बारदाना को लेकर संयुक्त टीम की यह पहली कार्रवाई प्रशासन ने की है। जिले में बारदाना को लेकर गोदामों की लगातार जांच की जाएगी।

संकट पर अब जागा प्रशासन
राज्य शासन ने किसानों की धान खरीदी जूट के बारदाना से करने का आदेश करीब एक पखवाड़े पहले दिया गया है। इसके बाद से बाजार में जूट के बारदाने का कृत्रिम अभाव हो गया। व्यापारियों ने बारदाने की कालाबाजारी शुरू कर दी। 10 से 15 रुपए मिलने वाला जूट का बारदाना एकाएक 25 से 30 रुपए हो गया है। बाजार में जूट बारदाना के कृत्रिम संकट के बाद से किसानों को धान विक्रय के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इससे खरीदी केंद्रों में धान के विक्रय के लिए किसानों के टोकन काटने की रफ्तार धीमी पड़ गई। खरीदी केंद्रों में बारदाने के अभाव में धान का परिवहन प्रभावित होने लगा। इस मामले को लेकर पत्रिका ने लगातार खबरें प्रकाशित की गई। इसके बाद प्रशासन ने छापामार की कार्रवाई शुरू की है।

दो गोदामों में 23 हजार बारदाना जब्त,बिक्री पर रोक
शहर के दो व्यापारियों के गोदामों में जूट बारदाना की जांच की गई। दोनों गोदामों से 23 हजार बारदाना जब्त करके इसकी बिक्री पर रोक लगाई गई है। जांच में दोनों गोदामों में पीडीएस के 8750 बारदाना बरामद किया गया है।
एसपीएस चौहान,एएफओ,बिलासपुर

Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned