scriptरेलवे व नगर निगम ने नहीं जलाया रावण, रिकार्ड टूटा | Railway and Municipal Corporation did not burn Ravan | Patrika News

रेलवे व नगर निगम ने नहीं जलाया रावण, रिकार्ड टूटा

locationबिलासपुरPublished: Oct 25, 2020 11:04:43 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

वर्ष 2020 में कोरोना काल के कारण मार्च 2020 से पूरे देश में लॉक डाउन किया गया। इसके बाद अनलॉक धीरे-धीरे शुरू हुआ, लेकिन इसका प्रभाव कम होने के बजाए और बढ़ता गया। संक्रमण के कारण हो रही मौतों और लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए कई धार्मिक और राजनीतिक आयोजनों पर भी ग्रहण लगा।

रेलवे व नगर निगम ने नहीं जलाया रावण, रिकार्ड टूटा

रेलवे व नगर निगम ने नहीं जलाया रावण, रिकार्ड टूटा

बिलासपुर. कोरोना संक्रमण के फैलाव के डर से इस बार कई साल पुराने रिकार्ड ब्रेक हो गए हैं। नगर निगम में 30 साल और रेलवे नार्थ इंस्टीट्यूट मैदान में 70 साल बाद रावण दहन का आयोजन नहीं हुआ। रेलवे क्षेत्र में रामलीला भी नहीं हुआ। हालांकि शहर में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए कुछ जगहों पर १० फीट से छोटे रावण के पुतले जलाए गए। रावण दहन कुछ स्थानों पर सोमवार को होंगे।

वर्ष 2020 में कोरोना काल के कारण मार्च 2020 से पूरे देश में लॉक डाउन किया गया। इसके बाद अनलॉक धीरे-धीरे शुरू हुआ, लेकिन इसका प्रभाव कम होने के बजाए और बढ़ता गया। संक्रमण के कारण हो रही मौतों और लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए कई धार्मिक और राजनीतिक आयोजनों पर भी ग्रहण लगा। गणेश उत्सव, कृष्ण जन्माष्टमी, नवरात्रि, दुर्गा उत्सवों के आयोजन करने वाली समितियों भी कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर आयोजन करने से इनकार कर दिया है।

दूसरी लहर का डर: त्यौहार बाद बिगड़ सकते हैं हालात, 80 प्रति. कोरोना मरीजों में लक्षण ही नहीं थे

अब कोरोना के कारण पहली बार शहर में विजयादशी पर्व पर रावण दहन के दो बड़े आयोजन नहीं हुए। इसमें सबसे पुराना रावण दहन कार्यक्रम रेलवे नार्थ इंस्टीट्यूट मैदान में पिछले 70 सालों से होता आ रहा है। यहां इस साल रावण दहन कार्याक्रम को कोरोना के कारण स्थगित कर दिया गया।

रेलवे मैदान में होने वाले रावण दहन आयोजन को देखने लालखदान, मस्तूरी,महमंद, रेलवे परिक्षेत्र, सिरगिट्टी, बसिया, कोरमी,नगपुरा समेत करीब आसपास के 80 से अधिक ग्राम पंचायतों से लोग आते थे, लेकिन इस बार वहां सन्नाटा पसरा रहा। नगर निगम द्वारा सन 1997 से रावण दहन का आयोजन स्थानीय पुलिस मैदान में होता आ रहा है। इस वर्ष नगर निगम ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर रावण दहन आयोजन को स्थगित कर दिया।

पचरीघाट पर दुर्गा प्रतिमाओं का हुआ विसर्जन

शहर में कुछ जगहों पर स्थापित दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन रविवार को पचरीघाट पर अरपा नदी में किया गया है।

ये भी पढ़ें: साइबर संबंधी अपराधों के लिए अब नहीं लगाना पड़ेगा थानों का चक्कर, ऑनलाइन पोर्टल से दे सकते हैं सूचना

ट्रेंडिंग वीडियो