scriptजब रेलवे अधिकारियों ने ट्रेन में जाकर देखा तो फटी की फटी रह गई आँखें, चरों तरफ गंदगी, घठिया चावल और पानी मिला | Railway officials Raid in Pantry Car | Patrika News

जब रेलवे अधिकारियों ने ट्रेन में जाकर देखा तो फटी की फटी रह गई आँखें, चरों तरफ गंदगी, घठिया चावल और पानी मिला

locationबिलासपुरPublished: May 05, 2019 12:23:58 pm

Submitted by:

Murari Soni

हावड़ा से अहमदाबाद चलने वाली ट्रेन को पहले बिलासपुर व दुबारा रायपुर में रेलवे व आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने शुक्रवार को चेक किया।

Railway officials Raid in Pantry Car

जब रेलवे अधिकारियों ने ट्रेन में जाकर देखा फटी की फटी रह गई आँखें, चरों तरफ गंदगी, घठिया चावल और पानी मिला

जांच में खुलासा: 20 हजार का जुर्माना लगाया गया
पेंट्रीकार मैनेजर ने रेलनीर की आड़ में छिपाया अन्य ब्रांड का पानी, पकड़ाया

बिलासपुर. हावड़ा से अहमदाबाद चलने वाली ट्रेन को पहले बिलासपुर व दुबारा रायपुर में रेलवे व आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने शुक्रवार को चेक किया। दोनों ही जगहों पर अधिकारियों ने पैंट्रीकार में गंदगी, खराब चावल व दूसरे ब्रांड़ का पानी बरामद किया है। ट्रेन की पैंट्रीकार में मिली खामियों के आधार पर मैनेजर पर 20 हजार नगद जुर्माना किया गया। साथ ही उसका लायसेंस निरस्त करने रेलवे बोर्ड को लिखने की बात अधिकारी कह
रहे हैं। शुक्रवार को बिलासपुर के सीनियर सीसीएम केवीआर मूर्ति के नेतृत्व में 5 सदस्यीय टीम तीन रेलवे व दो आईआरसीटीसी के कर्मचारियों ने दबिश दी। शुरुआती जांच में तो टीम के हाथ कुछ नहीं लगा, लेकिन जैसे ही जांच टीम ने भंडार गृह का बारीकी से निरीक्षण करना शुरु किया तो उसे 30 बाक्स दूसरे ब्रांड का पानी छुपा हुआ मिला। टीम ने इसे जब्त कर लिया। तो वहीं यात्रियों को परोसने के लिए रखा गया चावल खराब हो चुका था। उससे दुर्गंध भी आ रही थी को जब्त कर किया। पैंट्रीकार में गंदगी भी काफी थी। सभी खमियों को देखते हुए सीसीएम केवीआर मूर्ति ने पैंट्रीकार मैनेजर को फटकार लगाते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी इस दौरान ट्रेन का सिग्नल हो गया तो सभी उतर गए और रायपुर में ट्रेन को ठीक से चेक करने के लिए फोन पर अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही पैंट्रीकार मैनेजर से 20 हजार रुपए नगद जुर्माना भी वसूलने का निर्देश सीसीएम ने दिया। रायपुर के रेलवे अधिकारी व कर्मचारियों ने दुबारा पैंट्रीकार की जांच शुरु तो अधिकारियों ने रेल नीर के कुछ बॉटल पैकेट को हटाया तो पाया कि पैंट्रीकर मैनेजर ने 68 बाक्स दूसरे ब्रांड का पानी बॉटल छिपा रखा है। आईआरसीटीसी ने सभी बॉटल को जब्त किया है।
हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस में दूसरे ब्रांड का पानी व पैंट्रीकार में गंदगी की शिकायत होना आम बात हो चुकी है। रेलवे ने अब तक इस ट्रेन में तीन माह के अंदर ही दर्जर भर से अधिक बार कार्रवाई कर चुकी है बावजूद इसके पैंट्रीकार मैनेजर व ठेकेदार सुधरने का नाम नहीं ले रहे है।
स्टेशन में ठंडे पानी के लिए परेशान हो रहे यात्री
बिलासपुर रेलवे स्टेशन में लगे वाटर बूथ भी इस मौसम में अब गर्म पानी उगल रहे हैं। कुछ यात्रियों ने बताया कि प्लेटफॉर्म नं. 1 में नाम मात्र के लिए वाटर कूलर लगाया गया है रोजाना सफर करते हंै, कभी कभार ही ठंडा पानी पीने को मिल जाता है।
अधिकांश नलों से काफी गर्म पानी निकलता है
बिलासपुर रेलवे स्टेशन में दान में मिले वाटर कूलर व रेलवे के वाटर कूलर मिलाकर कुल 16 वाटर कूलर हैं। लेकिन इन वाटर कूलर से ठंड़ा पानी आने की जगह गर्म पानी ही निकलता है। वाटर कूलर से गर्म पानी निकलने से परेशान यात्री बॉटल खरीदकर पीने को मजबूर है। तो कुछ यात्रियों ने कहा रेलवे ने जो वाटर कूलर वेंडिंग मशीन लगा रखी है उसकी बिक्री पर असर न पड़े इस कारण भी वाटर कूलर मशीन को बंद करते हैं। यात्रियों की शिकायत रहती है कि जब प्लेटफॉर्म में ट्रेन आने समय होता है उससे पांच मिनट पहले ही वाटर कूलर को बंद कर दिया जाता है। यात्रियों की शिकायत पर जब अधिकारियों से बात की गई तो अधिकारियों का कहना है कि प्लेटफॉर्म नं. 1 में यात्रियों का दवाब ज्यादा होने के कारण पानी लगातार उपयोग होता रहता है पानी को ठंडा होने के लिए थोडा समय लगता है लगातार उपयोग होने की वजह से यह परेशानी आती है।
*बिलासपुर के अलावा रायपुर में भी पैंट्रीकार की जांच हुई है। जांच के दौरान करीब पानी की बॉटल के 100 बाक्स जब्त किए गए है। साथ ही 20 हजार रुपए का जुर्माना भी वसूल किया गया है। पैंट्रीकार ठेकेदार का लायसेंस निरस्त करने के लिए रेलवे बोर्ड भी लिखा जाएगा।
राजेन्द्र बोर्बन, एरिया मैनेजर आईआरसीटीसी

स्टेशन में यात्रियों की सुविधा के लिए वाटर कूलर मशीन की व्यवस्था की गई है किसी कूलर में अगर ठंडा पानी नहीं आ रहा है तो उसे ठिक कराने का निर्देश दिया जाएगा।

पुलकित सिंघल, सीनियर डीसीएम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो