scriptकल से खुलेंगे रेलवे के आरक्षण काउंटर, यात्रियों को टिकट के साथ पुराना रिफंड भी मिल सकेगा | Railway reservation counters will be opened from today, passengers | Patrika News

कल से खुलेंगे रेलवे के आरक्षण काउंटर, यात्रियों को टिकट के साथ पुराना रिफंड भी मिल सकेगा

locationबिलासपुरPublished: May 21, 2020 10:24:37 pm

Submitted by:

Kranti Namdev

रेलवे बोर्ड से आदेश आने के बाद एसईसीर जोन के तीनों मंडलों के प्रमुख स्टेशनों के आरक्षण टिकट काउंटर को खोलने का निर्णय लिया है।

31 मार्च तक सभी ट्रेनें रद्द, जनता कफ्र्यू के बीच टिकट कैंसल कराने स्टेशन पहुंचे लोग, पुलिस ने दी समझाइश

31 मार्च तक सभी ट्रेनें रद्द, जनता कफ्र्यू के बीच टिकट कैंसल कराने स्टेशन पहुंचे लोग, पुलिस ने दी समझाइश

बिलासपुर. रेलवे बोर्ड से आदेश आने के बाद एसईसीर जोन के तीनों मंडलों के प्रमुख स्टेशनों के आरक्षण टिकट काउंटर को खोलने का निर्णय लिया है। शुक्रवार से बिलासपुर मंडल के प्रमखु रेलवे स्टेशनों में आरक्षण काउंटरों को खोल दिया जाएगा। आरक्षण काउंटर से स्पेशल यात्री ट्रेनों के टिकट के साथ ही मार्च से कैंसल विभिन्न ट्रेनों टिकट का रिफंड भी रेलवे द्वारा किया जाएगा।
23 मार्च से देश में लागू हुए लॉक डाउन के बाद रेलवे मंत्रालय ने सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया था। ट्रेनों रद्द होते ही टिकटों के रिफंड के लिए आरक्षण काउंटर में भारी भीड़ उमडने लगी थी। आरक्षण काउंटर के रिफंड के लिए उमड़ी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने काउंटर बंद कर दिया था। वही रिफंड के रुपए लौटाने के लिए 31 जुलाई तक की तिथि तय की है। रेलमंत्री के टिकट काउंटर खोलने के ऐलान के बाद रेलवे बोर्ड के सदस्यों ने बैठक के बाद गुरुवार शाम को जोन के प्रमुख रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटर को खोलने का आदेश जारी कर दिया। आदेश आने के बाद एससीआर जोन ने तीनों मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशनों के आरक्षण टिकट काउंटर को खोलने का निर्णय लिया है। शुक्रवार से बिलासपुर रेलवे स्टेशन के साथ ही, उसलापुर, रायगढ़, चांपा, कोरबा, शहडोल, अनूपपुर, अम्बिकापुर, पेंड्रारोड, उमरिया, खरसिया, सक्ति, अकलतरा, नैला, ब्रजराजनगर, बेलपहाड, कोतमा, बाराद्वार व मनेन्द्रगढ़ रेलवे स्टेशनों के आरक्षण टिकट काउंटर खुल जाएंगे।
सामाजिक दूरी का पालन व आरोग्य सेतु एप होगा अनिवार्य
आरक्षण काउंटर खोलने के लिए रेलवे मंत्रालय ने कुछ दिशा निर्देश जारी किए है। इसका पालन करना आरक्षण काउंटर जाने वाले सभी यात्री को करना अनिवार्य होगा। क्योकी कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए रेलवे ने टिकट काउंटर तक आने वाले सभी लोगों को समाजिक दूरी का पालन करने के साथ ही मास्क लगाना अनिवार्य होगा वही आरोग्य सेतु एप डाउनलोड़ करना होगा, तभी रेलवे आरक्षण केन्द्र की सुविधा का लाभ यात्री उठा सकेंगे

रेलवे बोर्ड के दिशा निर्देश अनुसार आरक्षण टिकट काउंटरों में पूर्व की ही भांति सारी सुविधा का लाभ यात्रियों को मिलेगा। लेकिन उसके लिए यात्रियों को रेलवे की गाईडलाइन का पालन करना होगा।
साकेत रंजन, सीपीआरओ बिलासपुर जोन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो