script

रेलवे स्टेशन पर कैसे मिलता है सस्ते दामों में खाना, क्या है नियम और कैसे ठगे जाते हैं यात्री जानिए

locationबिलासपुरPublished: Sep 15, 2019 12:47:57 pm

Submitted by:

Murari Soni

Railway scheme: यात्रियों को सस्ते दर पर खाना खिलाने रेलवे की जनता खाना योजना खटाई में पड़ती जा रही है। यह कारनामा कोई और नहीं बल्कि रेलवे के स्टॉल ही कर रहे हैं।

रेलवे स्टेशन पर कैसे मिलता है सस्ते दामों में खाना क्या है नियम और कैसे ठगे जाते हैं यात्री जानिए

रेलवे स्टेशन पर कैसे मिलता है सस्ते दामों में खाना क्या है नियम और कैसे ठगे जाते हैं यात्री जानिए

बिलासपुर. यात्रियों को सस्ते दर पर खाना खिलाने रेलवे की जनता खाना योजना खटाई में पड़ती जा रही है। यह कारनामा कोई और नहीं बल्कि रेलवे के स्टॉल ही कर रहे हैं। शनिवार को स्टेशन में जनता खाना मिलता है या नहीं इसकी जब पड़ताल की गई तो जो सच्चाई सामने आई वह चौकाने वाली थी। स्टेशन के आधे से अधिक स्टालों में जनता खाना उपलब्ध ही नहीं था। तो वहीं कुछ अधिकृत वेंडर जनता खाना को 20 रुपए व 30 रुपए पैकेट में भी बेच रहे थे। अधिकारियों से जब इसकी जानकारी के लिए सम्पर्क किया गया तो अधिकांश ने छुट्टी होने के कारण फोन ही नहीं उठाया तो कुछ ने जानकारी न होने का हवाला देते रहे।
इसका मजमून ये है
स्थान- प्लेटफार्म नंबर चार
ट्रेन- हावड़ा एक्सप्रेस
वेंडर- नीलम कैटरिंग का स्टाफ
स्टाफ जनता खाना 30 रुपए में बेच रहा था। जब उससे पूछा गया कि पैकेट में तो 15 रुपए लिखा है, इसपर वेंडर ने कहा 15 रुपए में खाना मिलता था…. वह दिन गए, यह केवल दिखाने के लिए है… लेना है तो 30 रुपए देने होंगे। जब मोबाइल का कैमरा चालू किया गया तो वेंडर के सुर बदल गए जनता खाना का मूल्य 30 से 20 तक पहुंचा दिया व कहने लगा कि अगर चिल्हर हो तो वह 15 में भी दे देगा।
मोनेटरिंग करने वाला कोई नहीं
रेलवे स्टेशन में यात्रियों की मिल रही सुविधा सुचारू रुप से चल रही है या नहीं इसकी जांच का जिम्मा स्टेशन निदेशक का होता है। वहा अपने अधिनस्त कर्मचारियों व खुद ही रुटिंग चेकिंग करता है। लेकिन स्टेशन निदेशक किशोर निखारे का प्रमोशन डीसीएम के पद पर हो चुका है। किशोर निखारे वर्तमान में स्टेशन निदेशक व डीसीएम दोनों के चार्ज में है वह अधिकांश समय मंडल कार्यालय में रहते है। इसके चलते भी मोनेटरिंग का अभाव रेलवे स्टेशन में है।
सिर्फ लगाया है स्टीकर, जाओ कमसम में वहां से ले लो
प्लेटफॉर्म नं. 1 से लेकर 4 व 5 तक रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कैटरिंग स्टाल लगाए हैं। इन स्टाल में जनता खाना रखना अनिवार्य है व मांग होने पर यात्रियों को उपलब्ध भी कराना है। लेकिन स्टाल के वेंडर इसके खत्म होने का बहाना बनाते हैं और रखते ही नहीं है। प्लेटफार्म नं. 1 के 9 नंबर स्टाल के वेंडर ने कहा जनता खाना का स्टीकर लगा कर रखा हूं लेकिन हर वक्त खाना दे सकू यह मुमकिन नहीं। तो वही स्टाल नं.18,19 23 व 25 नम्बर जनता खाना न होने की बात कहते हुए जन आहार या कमसम जाकर लेने का हवाला देते रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो