scriptकोरोना काल में दशानन का कद घटा, बौने रावण को जलाने में किसी की रुचि नहीं | Ravan Dahan Bilaspur: People Not interested to Dwarf Ravan dahan | Patrika News

कोरोना काल में दशानन का कद घटा, बौने रावण को जलाने में किसी की रुचि नहीं

locationबिलासपुरPublished: Oct 19, 2020 08:50:37 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

– रावण दहन (Ravan Dahan Bilaspur) पर दिखा कोरोना का असर, दशानन का कद घटा- 60 से 65 फीट के रावण (Ravan) की जगह 10 फीट का रावण बनाने का आदेश

Ravan Dahan 2021

Dussehra 2021: रायपुर में कहां-कहां और कब होगा रावण दहन, जान लीजिए समय

बिलासपुर. कोरोना के कारण इस बार रावण (Ravan Dahan Bilaspur) के कद को घटा दिया गया है। कड़े नियम कानून को देखते हुए दशहरा उत्सव समिति के संचालक भी आगे नहीं आ रहे हैं। वहीं रावण दहन के लिए एड़ी चोटी एक करने वाले नेताओं द्वारा भी रुचि नहीं ली जा रही है।
नवरात्र प्रारंभ होने के साथ साथ शहर में रावण दहन की तैयारी शुरु कर दिया जाता था। नवरात्र के बाद यह दूसरा बड़़ा आयोजन हुआ करता था। शहर कार्यक्रम में अतिथि बनने के लिए नेताओं के बीच भी प्रतिस्पर्धा हुआ करता था हर साल यह देखा जाता था कि कौन से पार्टी के और कौन नेता सबसे ज्यादा रावण दहन करता है। अतिथि बनाने के लिए दशहरा उत्सव समिति संचालक भी जमकर उठापटक किया करते थे।

मरवाही उपचुनाव: जोगी के नामांकन पर आपत्ति करने वाला निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव से बाहर

समितियों के बीच भी रावण के कद को लेकर प्रतिस्पर्धा रहता था लेकिन इस बार सारे रावण की उंचाई तय कर दी गई है। 60 से 65 फीट के रावण की जगह 10 फीट का रावण बनाने का आदेश दिया गया है। कार्यक्रम में अतिथि तो शामिल हो सकते हैं लेकिन रावण दहन के लिए भीड़ नहीं किया जाएगा। इससे समिति और रावण दहन करने वाले नेता दोनों को नुकसान है। जिसके कारण समिति और रावण का पुलता जलाने नेता भी रुचि नहीं ले रहे हैं।
शहर का सबसे बड़ा कार्यक्रम पुलिस मैदान में नगर निगम द्वारा आयोजित किया जाता था। यहां 60 फीट का रावण का पुतला बनाया जाता था जिसे देखने के लिए शहर के अलावा शहर से लगे ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी आते थे इस कार्यक्रम सभी उच्चाधिकारी हर परिवार के साथ शामिल हुआ करते थे।

छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

इसके बाद रेलवे क्षेत्र में 65 फीट का रावण बनाया जाता था पुराना बस स्टैण्ड का कार्यक्रम हर साल चर्चा में रहता है। लाल बहादुर शास्त्री स्कूल, सरकण्डा के अलावा एसईसीएल और नूतन चौक,मुंगेली नाका और विद्या नगर में हर साल आदमकद रावण का पुतला बनाया जाता था लेकिन इस बार प्रतियोगिता फीकी नजर आ रही है।
महापौर रामशरण यादव ने कहा, रावण दहन कार्यक्रम होगा या नहीे अभी तय नहीे किया गया है। इस मामले पर दो तीन दिन बात ही पता चल पाएगा।

रेलवे पूर्व पार्षद व्ही रामाराव ने कहा, कोरोना को लेकर इतने कड़े नियम बना दिया गया है कि रेलवे क्षेत्र मे हर साल होने वाले रामलीला का आयोजन नहीं किया जा रहा है। यह कार्यक्रम हिन्दुुस्तान सेवा समिति द्वारा आयोजित किया जाता था।
नगर निगम के आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने कहा, पुलिस मैदान में रावण दहन को लेकर कुछ भी फायनल नहीं हुआ है। इस मामले पर सभी से चर्चा कर आगे काम किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो