जहरीली गैसों की पहचान के लिए कारगर होगा ये गैस सेंसर, खासकर अमोनिया और एथनॉल की सूक्ष्म स्तर पर होगी पहचान

Research on gas: डेवेल्पमेंट एंड डिजाइन ऑफ पेरास्लास्टिक स्पेसिफिक गैस सेंसर विषय पर शोध में ये सामने आया कि कई गैसों के मिक्सचर में अमोनिया एवं एथेनॉल की सूक्ष्म सीमा तक सफलतापूर्वक डिटेक्ट कर सकते हैं।

बिलासपुर। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) की भौतिकीय विज्ञान अध्ययनशाला के अंतर्गत शुद्ध एवं अनुप्रयुक्त भौतिकी विभाग में विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय के विषयों पर शोध कार्य संपादित किये जा रहे हैं। शुद्ध एवं अनुप्रयुक्त भौतिकी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. पी.के. बाजपेयी के निर्देशन में डॉ. राकेश कुर्रे ने स्पेसिफिक गैस सेंसर का विषैली गैस के समसूचन पर शोध किया है।

डॉ. राकेश कुर्रे ने डेवेल्पमेंट एंड डिजाइन ऑफ पेरास्लास्टिक स्पेसिफिक गैस सेंसर विषय पर शोध अध्ययन किया है। डॉ. कुर्रे को वर्ष 2019 में शोध उपाधि प्रदान की गई। उनका शोध पंजीयन वर्ष 2014 में हुआ था वर्तमान में डॉ. कुर्रे शासकीय कॉलेज, पथलगांव में सहायक प्राध्यापक के पद पर कार्यरत हैं।
इस शोध अध्ययन में सेमी कंडक्टर पदार्थों पर आधारित अति सूक्ष्म मात्रा में विषैली गैसों का समसूचन एवं कम लागत वाले समसूचकों का निर्माण उत्पादन के विभिन्न क्षेत्रों जैसे पेट्रोकैमिकल, ऑटोमोबाइल्स, खनन तथा विभिन्न प्रकार के उपभोक्ता उत्पादों के उत्पादन के क्षेत्र में बहुत अहम योगदान रखता है।
इस शोध अध्ययन में सेमी कंडक्टर पदार्थों यथा-टिनऑक्साइड, आयरन ऑक्साइड, टाइटेनियम ऑक्साइड पर आधारित एवं वर्तमान में बाजार में उपलब्ध समसूचक विभिन्न गैसों के मध्य एक निश्चित गैस का समसूचक करने में असमर्थ हो जाते हैं। अत विश्वभर में वैकल्पिक पदार्थों जिनमें गैस मिक्सर के बीच से विषैली गैसों का समसूचन किया जा सके, इस पर शोध अनवरत जारी है।
उक्त शोध अध्ययन में पैरोवसिएट समसूचक पर आधारित स्टेनेट पदार्थों का विकास एवं उनके समसूचनात्मक परिवर्तनों का रैरर्थ डोपेन के साथ अध्ययन किया गया है एवं गैस सम ***** की प्रक्रियाओं का विश्लेषण कर कैसे समसूचक पदार्थ विकसित किये गये जो कई गैसों के मिक्सचर में अमोनिया एवं एथेनॉल की सूक्ष्म सीमा तक सफलतापूर्वक डिटेक्ट कर सकते हैं। इन पदार्थों की गैस सेंसिंग क्षमता का भी विश्लेषण भी इस अध्ययन में किया गया है।

JYANT KUMAR SINGH
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned