रेलवे क्षेत्र में सभी व्यावसायिक गतिविधियों पर आगामी आदेश तक प्रतिबंध,श्रमिक स्पेशल की पहली टे्रन सुबह पहुंचेंगी

रेलवे क्षेत्र की दुकानें सोमवार से लेकर आगामी आदेश तक नहीं खुलेंगे। जिला दंडाधिकारी डॉ. संजय अलंग ने रविवार को यह आदेश जारी किया ।

By: GANESH VISHWAKARMA

Published: 10 May 2020, 08:43 PM IST

बिलासपुर. रेलवे क्षेत्र की दुकानें सोमवार से लेकर आगामी आदेश तक नहीं खुलेंगे। जिला दंडाधिकारी डॉ. संजय अलंग ने रविवार को यह आदेश जारी किया । सोमवार को श्रमिक स्पेशल की पहली टे्रन सुबह यहां पहुंचेगी। मजदूरों को प्लेटफार्म और बोगियों पर ही भोजन , पानी उपलब्ध कराया जाएगा। फिर मेडिकल टेस्ट होंगे । उसके बाद प्लेटफार्म से सीधे उनके गांवों तक बसों से रवाना किया जाएगा। वहां वे क्वॉरंटीन पर रखें जाएंगे । इसके लिए जिला प्रशासन के समेत सौ अधिकारियों व कर्मचारियों ने व्यवस्था को लेकर रिहर्सल किया । ताकि किसी प्रकार की चूक न हो सके ।

राज्य के प्रवासी मजदूर, कामगार व विद्यार्थी 11 मई को स्पेशल ट्रेन से यहां पहुंच रहे हैं। उन्हें उनके जिलों तथा ग्रामों में भेजने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ. संजय अलंग ने इस दौरान उनकी सुरक्षा एवं आवागमन की सुविधा की दृष्टि से रेलवे स्टेशन से बुधवारी बाजार के आसपास के क्षेत्र, रेलवे स्टेशन से तितली चौक एवं रेलवे स्टेशन से साईं मंदिर मार्ग की सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान, दुकानें तथा व्यावसायिक गतिविधियों पर आगामी आदेश तक प्रतिबंध लगाया गया है। आदेश का उल्लंघन किए जाने पर संबंधित व्यक्ति पर कार्रवाई की जाएगी ।
आज आएंगी स्पेशल टे्रन
छत्तीसगढ़ के प्रवासी श्रमिकों, विद्यार्थियों और कामगारों को लेकर अहमदाबाद गुजरात से आने वाली पहली ट्रेन सोमवार सुबह लगभग 10 बजे बिलासपुर स्टेशन पर पहुंचेगी। जिला प्रशासन ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है।
कलेक्टर डॉ. संजय अलंग ने रेलवे स्टेशन में की गई तैयारियों का जायजा लिया । गुजरात से 1208 श्रमिकों एवं अन्य लोगों को लेकर यह ट्रेन आ रही है। यह ट्रेन अहमदाबाद, गोधरा, रतलाम,बीना, कटनी, पेन्ड्रारोड से होते हुए बिलासपुर पहुंचेगी। इस ट्रेन में मुंगेली जिले के 20 ,जांजगीर.चाम्पा जिले के 53 और दुर्ग जिले के 11 लोग भी शामिल हैं।
15 तक आएंगी टे्रनें
12 मई को अहमदाबाद से पुन: श्रमिकों को लेकर टे्रन आएगी। 13 मई को आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा से सुबह 9 बजे स्पेशल टे्रन आएगी। 14 मई को गुजरात के बीरमग्राम से शाम को स्पेशन टे्रन पहुंचेगी। 15 मई को नई दिल्ली से सुबह 9 बजे टे्रन पहुंचेगी और इसी दिन शाम को मेहसाणा गुजरात से शाम को टे्रन आएगी । टे्रन 24 बोगी की होगी।
4 बोगियों से पहले उतारेंगे श्रमिकों को
हर बोगी में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। ट्रेन के स्टेशन पहुंचने पर एक बार में चार बोगियों से यात्रियों को उतारा जाएगा । उतरने के पहले उन्हें हैंड सैनेटाइजर और मास्क दिया जाएगा । रेलवे स्टेशन के हर गेट में स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात रहेगी। जिनके द्वारा उनका स्वास्थ्य परीक्षण व स्क्रीनिंग की जाएगी । स्टेशन के गेट नं दो से दूसरे जिलों के लोगों को स्टेशन से बाहर निकाला जाएगा । गेट नंबर तीन से मस्तूरी के तथा गेट नंबर चार से अन्य विकासखंडों के लोग बाहर निकाले जाएंगे । मजदूरों को रेलवे स्टेशन से बसों से सीधे उनके ग्राम एवं जिलों में भेजा जाएगा जहां उन्हें क्वॉरंटीन सेंटर में रखा जाएगा ।
ये रहेगी पार्र्किंग
रेलवे स्टेशन के बुधवारी बाजार रोड पर नगर निगम,बिल्हा ब्लॉक के बसों की पार्र्किंग रहेगी। तितली चौक रोड पर मस्तूरी,साई मंदिर रोड पर अन्य जिले के बसों की पार्र्किंग रहेगी।
75 बसों की व्यवस्था
बिलासपुर जिले के लोगों के लिए 60 बसों की व्यवस्था की गई है। अन्य जिले के मजदूरों के लिए संबंधित जिले के अधिकारी बसें लेकर आएंगे। इसके लिए करीब 15 बसें होगी । प्लेटफार्म के गेट नंबर दो पर अन्य जिले के , गेट नंबर तीन में मस्तूरी ब्लॉक , गेट नंबर चार में नगर निगम समेत बिल्हा ब्लॉक एवं गेट नंबर 4/1 में तखतपुर ,कोटा क्षेत्र के बसों की पार्र्किंग होगी। स्टेशन के बाहर दो 108.एम्बुलेंस भी तैनात होगी।
दो घंटे प्लेटफार्म पर रिहर्सल
कलेक्टर डॉ. अलंग ने ट्रेन से श्रमिकों के उतरने के पश्चात् सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए की गई व्यवस्थाए अलग.अलग गेट पर श्रमिकों के स्वास्थ्य परीक्षण एवं बसों से रवानगी के लिए किए गए इंतजाम का रिहर्सल किया गया । ताकि कोई चूक न हो सके । इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रितेश अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रमोद महाजन समेत प्रशासन के लगभग सौ अधिकारी,कर्मचारी उपस्थित थे।

GANESH VISHWAKARMA Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned