scriptहमेशा छुट्टियों के लिए रोना रोते पुलिस कर्मियों के लिए आई अच्छी खबर, खबर पढ़कर ख़ुशी से झूम उठेंगे पुलिसवाले | Right to give leave to the station incharge in Chhattisgarh | Patrika News

हमेशा छुट्टियों के लिए रोना रोते पुलिस कर्मियों के लिए आई अच्छी खबर, खबर पढ़कर ख़ुशी से झूम उठेंगे पुलिसवाले

locationबिलासपुरPublished: Jun 13, 2019 06:49:46 pm

Submitted by:

Murari Soni

पुलिस कर्मियों(policeman) को छुट्टी के लिए अब एसपी(SP) के आगे पीछे घूमने से मिलेगी मुक्ति, आपका थानेदार ही दे देगा अवकास,(police leave rules),( station incharge),(policeman)

Right to give leave to the station incharge in Chhattisgarh

हमेशा छुट्टियों के लिए रोना रोते पुलिस कर्मियों के लिए आई अच्छी खबर, खबर पढ़कर ख़ुशी से झूम उठेंगे पुलिसवाले

बिलासपुर. जिले के पुलिस कर्मियों को छुट्टियों के लिए अब एसपी कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। एसपी प्रशांत कुमार अग्रवाल ने थानेदारों व आरआर आई को पेशी पर जाने, आकस्मित व अर्जित अवकाश कर्मचारियों को देने के अधिकारी दे दिए हैं। वहीं मेडिकल व अन्य अवकाश पुलिस अधीक्षक कार्यालय से स्वीकृत होंगे।
जिले के पुलिस कर्मियों को छुट्टियों पर जाने से पहले आवेदन के साथ थानेदार के समक्ष उपस्थित होना पड़ता था। थानेदार की अनुमति के बाद आवेदन पत्र के साथ कर्मचारियों को पुलिस अधीक्षक के समक्ष उपस्थित होने के साथ छुट्टी लेने के कारण समेत पूरी जानकारी देनी पड़ती थी। एसपी की अनुमति के बाद ही कर्मचारियों को अनुमति मिलती थी। इसके साथ ही पुलिस लाइन में पदस्थ पुलिस कर्मियों को आरआई ( रक्षित निरीक्षक ) से आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर कराने के बाद पुलिस अधीक्षक से अनुमति मिलने पर छट्टी पर जाते थे।
एसपी अग्रवाल ने पुरानी व्यवस्था को बदलते हुए अब थानेदारों और रक्षित निरीक्षक को अपने अधीन कर्मचारियों को पेशी पर जाने की अनुमति देने, अर्जित अवकाश व आकस्मिक अवकाश का अधिकार दे दिया है। अब थानेदार कर्मचारियों के अवकाश निर्धारित करेंगे।
ये खबर भी देखें
Right to give leave to the station incharge in Chhattisgarh

1 सप्ताह लगता था अब तत्काल मिलेगी छुट्टी
पुलिस कर्मचारियों को अवकाश लेने के लिए थानेदार, सीएसपी और एसपी के समक्ष उपस्थित होकर अवकाश का कारण बताना पड़ता था। इस प्रक्रिया में 1 सप्ताह लग जाते थे। एसपी की नई व्यवस्था से अब कर्मचारियों को सीधे थानेदार के समक्ष उपस्थित होकर आवेदन देना होगा। वहां से कर्मचारियों को अवकाश तत्काल मिल जाएगा।

दूसरे अवकाश की स्वीकृति एसपी कार्यालय से
कर्मचारियों को मिलने वाले अन्य अवकाश में मेडिकल, मातृत्व अवकाश की स्वीकृति पुलिस अधीक्षक कार्यालय से स्वीकृत होंगे। एसपी अग्रवाल ने एसपी कार्यालय के एक राजपत्रित अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी दी है।
वर्जन…
कर्मचारियों को पेशी पर जाने, आकस्मिक व अर्जित अवकाश देने का अधिकारी थानेदारों को दे दिया गया है। मेडिकल व अन्य अवकाश की स्वीकृति पुलिस अधीक्षक कार्यालय से दी जाएगी।
प्रशांत कुमार अग्रवाल, एसपी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो