scriptRoads are swallowing more than pedestrians to three wheelers, most peo | accident on highway : पैदल से लेकर तीन पहिया वालों को ज्यादा निगल रहीं सडक़ें, एनएच पर सबसे ज्यादा लोगों की मौत | Patrika News

accident on highway : पैदल से लेकर तीन पहिया वालों को ज्यादा निगल रहीं सडक़ें, एनएच पर सबसे ज्यादा लोगों की मौत

~ गड्ढों वाली स्टेट हाईवे से ज्यादा चमचमाती एनएच पर जा रही लोगों की जान....

~ छत्तीसगढ़ में दो वर्ष के दौरान एनएच पर 1007 पैदल, साइकिल, बाइक व ऑटो सवारों की गई जान
~ वहीं इसी अवधि में एनएच पर कार, ट्रक बस हादसे में मरने वालों की संख्या है 419

बिलासपुर

Published: May 12, 2022 09:10:14 pm

बिलासपुर. अपने गड्ढों के लिए बदनाम प्रदेश की सडक़ें कम से कम चमचमाती एनएच से कम घातक हैं। हलांकि जान दोनों पर जा रही है पर आंकड़े नेशनल हाईवे की तुलना में स्टेटट हाईवे के कम हैं। जबकि प्रदेश में वर्ष 2019 की स्थिति में एनएच की संख्या बीस है। वहीं स्टेट हाईवे की संख्या 29 है।
पैदल से लेकर तीन पहिया वालों को ज्यादा निगल रहीं सडक़ें, एनएच पर सबसे ज्यादा लोगों की मौत
अपने गड्ढों के लिए बदनाम प्रदेश की सडक़ें कम से कम चमचमाती एनएच से कम घातक हैं। हलांकि जान दोनों पर जा रही है पर आंकड़े नेशनल हाईवे की तुलना में स्टेटट हाईवे के कम हैं। जबकि प्रदेश में वर्ष 2019 की स्थिति में एनएच की संख्या बीस है। वहीं स्टेट हाईवे की संख्या 29 है।

सडक़ परिवहन मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार दो वर्ष 2019 और 20 में छत्तीसगढ़ के एनएच पर पैदल, साइकिल, ऑटो और दोपहिया सवार 1007 लोगों की जान चली गई है। गौर करने वाली बात यह है कि मार्च 2020 से लॉकडाउन लगा था इसके बाद भी आंकड़ों में कोई कमी नहीं आई। जबकि बड़े वाहन जैसे कार, ट्रक, बस दुर्घटना के कारण लोगों की मौत अपेक्षाकृत कम हुई।
स्टेट हाईवे पर 850 की मौत
छत्तीसगढ़ में स्टेट हाईवे पर वर्ष 2019 में 398 पैदल, साइकिल, बाइक व ऑटो सवारों की मौत हुई है। जबकि वर्ष 2020 में 452 लोगों की मौत हुई है। गौर करने वाली बात है कि लॉकडाउन का वर्ष है और इस दौरान मौत की संख्या ज्यादा है।
एनएच व एसएच पर छोटे चार पहिया से लेकर बड़े वाहनों से हुई मौत
वर्ष 2019 में प्रदेश की नेशनल हाईवे पर कार बस ट्रक जैसे बड़े वाहनों के हादसे में 2016 लोगों की मौत हुई है। वहीं स्टेट हाईवे पर 155 लोगों की मौत हुई है। यहां भी एनएच की तुलना में स्टेट हाईवे का आंकड़ा कम है।
वर्ष 2020 में कार, बस ट्रक के कारण हुई मौत
वर्ष 2020 में एनएच पर कार, बस, ट्रक के कारण हुए हादसे में 203 लोगों की मौत हो गई। जबकि स्टेट हाईवे पर 102 लोगों की मौत का आंकड़ा सामने आया है।
अब पूरे देश का आंकड़ा
इन दो वर्षों में पूरे देश के आंकड़े को देखें तो स्थिति भयावह है। दो वर्षों में पैदल चलने वाले 15502, साइकिल चलाने वाले 2900, दो पहिया चालक 36083 जबकि ऑटो सवार 4069 लोगों की जान चली गई है।
वर्जन
एनएच और एसएच पर हो रहे हादसों को लेकर पुलिस लगातार रिव्यू कर रही है। इंजीनियरिंग, रेगुलेशन और अवेयरनेस पर हम लगातार जोर दे रहे हैं, इस दिशा में काम कर रहे हैं। हमारी कोशिश है कि यातायात को स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल करवाया जाए ताकि आने वाली पीढ़ी यातायात के सभी नियमों से वाकिफ हो।
प्रदीप गुप्ता, एडीजी, यातायात, रायपुर
एक्सपर्ट व्यू, संजय शर्मा, एआईजी, यातायात, रायपुर
एनएएच, स्टेट हाईवे पर तो हादसे बढ़े ही हैं लेकिन आप गौर करेंगे तो छत्तीसगढ़ के एमडीआर यानि मेजर डिस्ट्रिक रोड्स पर भी मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है। इसमें आप गौर करें तो बाइक सवार ज्यादा है। पिछले तीन वर्षों में 17 लाख नए बाइक छत्तीसगढ़ में रजिस्टर्ड हुए हैं, इनमें से अधिकांश ग्रामीण क्षेत्र में हैं साथ ही अधिकांश के पास लायसेंस नहीं है। अब जब ये एनएच या एसएच पर बाइक लेकर उतरते हैं तो ट्रेफिक कॉल से पूरी तरह अंजान होते हैं और हादसे का शिकार होते हैं। एनएच पर हादसों के कई कारण हैं इसमें प्रमुख जंक्शन्स पर अतिक्रमण व सावधानी की कमी है। इसके अलावा ओवर लोडिंग, ओवर स्पीड व ड्रिंकिंग भी प्रमुख कारण हैं।
फैक्ट फाइल
वर्ष 2019 में हुई मौत
पैदल, साइकिल, ऑटो, दोपहिया
एनएच -509
एसएच- 398

कार ट्रक बस
एनएच- 216
एसएच- 155
-------------------
वर्ष 2020 में हुई मौत
पैदल, साइकिल, ऑटो, दोपहिया
एनएच - 498
एसएच- 452

कार ट्रक बस
एनएच- 203
एसएच- 102

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.