scriptआरटीई के तहत अब तक 2 हजार से अधिक आवेदन हुए जमा | rte | Patrika News

आरटीई के तहत अब तक 2 हजार से अधिक आवेदन हुए जमा

locationबिलासपुरPublished: Mar 21, 2020 11:45:37 am

Submitted by:

Amil Shrivas

चार चरणों में लिया जाएगा आवेदन

आरटीई के तहत अब तक 2 हजार से अधिक आवेदन हुए जमा

आरटीई के तहत अब तक 2 हजार से अधिक आवेदन हुए जमा

बिलासपुर. शिक्षा के अधिकार के तहत अब तक 2 हजार से अधिक अभिभावकों ने अपने आवेदन ऑनलाइन भेज दिया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष सीटों की संख्या कम कर दी गई है। आरटीई अधिनियम के तहत 1 मार्च से ऑनलाइन आवेदन मंगाया जा रहा है। चयनित विद्यार्थियों को 30 जून तक स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बीपीएल कार्डधारियों के बच्चों को निजी विद्यालय में नि:शुल्क शिक्षा दिलाने 25 प्रतिशत सीट आरक्षित किया गया है। बिलासपुर में जिले के 608 स्कूलों में 10 हजार 5 सौ 67 बच्चों के लिए सीटें आरक्षित की गई है। इसके लिए 166 नोडल नियुक्त किया गया है। मालूम हो कि प्रवेश में पारदर्शिता लाने के लिए चार चरणों में लाटरी के माध्यम से बच्चों को प्रवेश दिलाया जाएगा। बिलासपुर जिले में अब तक दो हजार 187 अभिभावकों ने ऑनलाइन आवेदन जमा कर दिया है।
चार चरणों में होगा पंजीयन

ऑनलाइन आवेदन के लिए अभिभावकों से चार चरणों में आवेदन मंगाया गया है। जिसमें प्रथम चरण 1 मार्च से 22 मार्च, द्वितीय चरण 1 अप्रैल से 14 अप्रैल, तृतीय चरण 23 अप्रैल से 6 मई और चतुर्थ चरण 16 मई से 30 मई आवेदन लिया जाएगा। बच्चों का चयन लाटरी के माध्यम से चारों चरणों में क्रमश: 30 मार्च, 22 अप्रैल, 15 मई और 10 जून तक किया जाएगा।
अभिभावक हेल्पलाइन नंबर की ले सकते हैं मदद

शिक्षा के अधिकार के तहत आवेदन करने वाले अभिभावकों मदद के लिए शिक्षा विभाग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अभिभावकों को प्रवेश संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी अथवा कोई भी असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर 011-411-32689 पर मिस कॉल देकर समुचित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो