scriptगांव-गांव संक्रमितों को ढूंढ़कर होम आइसोलेशन एवं कोविड सेंटरों, अस्पतालों में भर्ती की मुहिम | Second wave of COVID infections reach in many villages of Bilaspur | Patrika News

गांव-गांव संक्रमितों को ढूंढ़कर होम आइसोलेशन एवं कोविड सेंटरों, अस्पतालों में भर्ती की मुहिम

locationबिलासपुरPublished: May 09, 2021 08:38:33 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Second Wave of Coronavirus: कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर में इस बार गांवों को काफी चपेट में लिया है। गांवों में जिस रफ्तार से यह संक्रमण फैल रहा है। इससे अधिकारियों का दल हतप्रद है।

village4.png

गांव-गांव संक्रमितों को ढूंढ़कर होम आइसोलेशन एवं कोविड सेंटरों, अस्पतालों में भर्ती की मुहिम

बिलासपुर. कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर में इस बार गांवों को काफी चपेट में लिया है। गांवों में जिस रफ्तार से यह संक्रमण फैल रहा है। इससे अधिकारियों का दल हतप्रद है। गांवों में अफसरों की टीम घूम-घूमकर कोरोना संक्रमण के लक्षण मिलने वालों को तुरंत होम आइसोलेशन एवं कोविड सेंटरों में भर्ती कराकर इसे और लोगों में फैलने से रोकने की मुहिम चला रहे है।
कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Coronavirus) में जिले के ग्रामीण इलाके में संक्रमण अधिक फैल रहा है। इससे प्रशासन भी आश्चर्यचकित है। ग्राम पंचायतों में कोरोना संक्रमण के मरीज तेजी से मिल रहे है। इसके लिए राजस्व अधिकारियों, जनपद पंचायत के कर्मचारियों का पूरा अमला जुटा है। गांवों में कोरोना संदिग्धों की जांच के लिए मेडिकल टीम भी भेज रहे है। ताकि ऐसे लोगों को तुरंत चिन्हाकित करके होम आइसोलेशन (Home Isolation) एवं कोविड केयर सेंटर और अस्पतालों में भर्ती कराकर संक्रमण की रोकथाम कर सके।

यह भी पढ़ें: COVID-19: सात फेरों पर भी पड़ा कोरोना के कहर का असर, पांच सौ शादियों पर लगा विराम

कई गांव बने हॉट स्पॉट
बिल्हा विकासखंड के अनेक गांव अब तक कोरोना हॉटस्पॉट (Corona Hotspot) बन चुके है। इनमें सेमरताल, सेलर , दगौरी, बरतोरी आदि ग्राम पंचायत कोरोना हॉट स्पॉट जोन बन गया है। इसकी वजह से राजस्व अधिकारियों की संयुक्त टीम के माध्यम से नियंत्रण का प्रयास जारी है।

कोटा के 10 गांव कंटेनमेंट जोन बनाया
कोटा अनुविभाग के 10 ग्राम पंचायतों को कंटेनमेन्ट जोन घोषित कर दिया गया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है, जो आगामी 14 दिनों तक प्रभावशील रहेगा। बेलगहना, करवा, कुरुवार,परसदा,चपोरा, पटैता, सत्तीबहरा, शिवतराई,सिलपहरी और उपका ग्राम पंचायतों के सम्पूर्ण क्षेत्र को कंटेनमेन्ट जोन घोषित किया गया है।

पंचायतों में सभी दुकानें एवं अन्य वाणिज्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। इसके लिए नियुक्त प्रभारी अधिकारियों द्वारा कन्टेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी । कन्टेनमेंट जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किसी भी कारण से घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित होगा।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन में अब घर बैठे मिलेगी शराब, इस दिन से शुरू होगी होम डिलीवरी

कई गांव में अनेक संक्रमित मिले
बिल्हा जनपद पंचायत के सीईओ बीआर वर्मा ने कहा, जनपद पंचायत बिल्हा के अनेक गांवों में कोरोना संक्रमितों की पहचान करके उनको होम आइसोलेशन व केयर सेंटरों में भर्ती कराया गया। दवाइयां वितरित की जा रहीं है। अनेक गांव हॉट स्पॉट की श्रेणी में आ गए है।

दस पंचायतों में कंटेनमेंट जोन
कोटा के एसडीएम टीआर भारद्वाज ने कहा, कोटा विकासखंड के दस ग्राम पंचायतों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इन पंचायतों में अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़कर प्रतिबंध लगाया गया है। यह 14 दिनों तक रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो