एसईसीआर जोन की कमाई का आंकड़ा पहुंचा 21 हजार करोड़ के पार

अधिकारियों की माने तो इस वर्ष मरम्मत कार्य व खादानों में पानी भराव के चलते लक्ष्य हासिल करने से चूक गए, लेकिन जोन का 20 हजार से अधिक कमाई का रिकार्ड अब भी बरकार है

By: yogesh vishwakarma

Published: 09 Apr 2020, 11:27 AM IST

बिलासपुर. एसईसीआर ने वर्ष 19-20 में अपने 20 हजार से अधिक कमाई वाले रिकार्ड को बरकार रखा है। जोन को पूर्व वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष कमाई के मामले में थोड़ा घटा सहना पड़ा। अधिकारियों की माने तो इस वर्ष मरम्मत कार्य व खादानों में पानी भराव के चलते लक्ष्य हासिल करने से चूक गए, लेकिन जोन का 20 हजार से अधिक कमाई का रिकार्ड अब भी बरकार है।
अधिकारियों का कहना है कि एसईसीआर जोन देश का ऐसा इकलौता जोन है जिसने कमाई के मामले में सारे जोन को पछाड़ते हुए 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की कमाई करने का रिकार्ड अपने नाम कर रखा है। वर्ष 2017-18 में एसईसीआर जोन ने 20906 हजार करोड रुपए अर्जित किए थे। देश भर में रेलवे को पूरे जोन की अपेक्षा 12 प्रतिशत अकेले ही कमाई करके दिया था। वर्ष 2018-19 में एसईसीआर जोन ने 21.826 हजार करोड़ रुपए से अधिक की कमाई करते हुए अपने ही रिकार्ड को तोड़ते हुए नया कीर्तिमान स्थापित किया था। वर्ष 2019-20 में जोन के अधिकारियों को उम्मीद थी कि इस वर्ष पिछले वर्ष का रिकार्ड तोड़ते हुए कमाई का आकड़ा बढ़ेगा। लेकिन प्रदेश में हुई बारिश व लगातार मरम्मत कार्य के चलते महिने महिने भर रद्द 20 से अधिक ट्रेने रद्द रहीं। वहीं बारिश के चलते प्रदेश के अधिकांश खदान में पानी भराव के चलते उत्पादन न होने के चलते भी मालगाडिय़ों में अपेक्षाकृत लगान नहीं हो सका इसके चलते इस वर्ष जो को दो हजार करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा। लेकिन अधिकारियों को खुशी है कि उनका पूर्व का 20 हजार से आधिक कमाई का रिकार्ड कायम रखा है।

yogesh vishwakarma Chief Reporter
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned