बिना जांच के ही निपटा दिए जाते हैं गंभीर मामले, लिपिकों पर उठे सवाल

समूहों को निर्देश दें कि खाना प्रदान किए गए गैस चूल्हों में ही बनाएं। लकड़ी से खाना न बनाएं। किचन शेड में भी बच्चों का खाना बने।

By: Amil Shrivas

Published: 03 Jan 2019, 03:03 PM IST

बिलासपुर. जिला शिक्षा अधिकारी आरएन हीराधर ने बुधवार को जिले सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी, सहायक बीईओ और बिकासखंड समन्वयकों की बैठक लेकर कामकाज की समीक्षा की। बैठक में सभी स्तरों पर प्राप्त शिकायतों का निराकरण करने, सहायक बीईओ को नोडल अधिकारी नियुक्त करने, टीएल प्रकरणों पर समय से कार्रवाई करने, मिड डे मील के निगरानी दल, सेवा निवृत्त अधिकारियों-कर्मचारियों की सूची बनाने संबंधी अनेक विषयों पर चर्चा कर आवश्यकय दिशा-निर्देश दिए गए।

बैठक में ये बात भी सामने आई कि जब भी कोई शिकायत आती है तो लिपिक अधिकारियों के समक्ष रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं करते हैं और अपने मन मुताबिक बिना जांच परीक्षण के ही मामले को निपटा देते हैं, जिससे असंतुष्ट आवेदक उच्चाधिकारियों से शिकायत करता है। इससे विभाग की छवि धूमिल होती है। इस कार्य के लिए एबीईओ को नोडल अधिकारी बनाने और निष्पक्ष कार्रवाई करने के निर्देश हुए। इसके अलावा रिटायर कर्मचारियों की सूची बनाने के लिए कहा।
मिड डे मील की स्थिति देखें, करें जांच : बैठक में सभी शिक्षा अधिकारियों-कर्मचारियों से कहा गया कि स्कूलों में मध्याह्न भोजन कैसा और कब मिल रहा है इसका निरीक्षण नहीं किया जा रहा है। स्कूलों का अनिवार्य रूप से निरीक्षण किया जाए। मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता देखें। प्रतिदिन शाम 4 बजे तक स्कूल समय में निरीक्षण किया जाए। समूहों को निर्देश दें कि खाना प्रदान किए गए गैस चूल्हों में ही बनाएं। लकड़ी से खाना न बनाएं। किचन शेड में भी बच्चों का खाना बने।

पांच दिन में करो कार्रवाई : जिला शिक्षा अधिकारी ने स्वयं माना है कि कलेक्टर, मुख्यमंत्री कार्यालय, टीएल प्रकरणों पर शिक्षा विभाग के अधिकारी समय पर कार्रवाई नहीं करते हैं। प्रत्येक मंगलवार को टीएल, जनदर्शन की बैठक में कलेक्टर द्वारा नाराजगी व्यक्त की जाती है। अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन संवेदनशील प्रकरणों पर समय से कार्रवाई हो। पांच दिन के अंदर कार्रवाई नहीं की गई तो संबंधित अधिकारी पर ही कार्रवाई की जाएगी।

Amil Shrivas
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned