scriptदशमी पर महिलाएं क्यों खेलती हैं ‘सिंदूर खेला’? जानने के लिए देखें यह वीडियो | Sindur Khela Celebrated on last day of Navratri 2019 in Chhattisgarh | Patrika News

दशमी पर महिलाएं क्यों खेलती हैं ‘सिंदूर खेला’? जानने के लिए देखें यह वीडियो

locationबिलासपुरPublished: Oct 08, 2019 04:41:24 pm

Submitted by:

Saurabh Tiwari

Navtari 2019: सिंदूर खेला का महत्व (Sindur Khela)

दशमी पर महिलाएं क्यों खेलती हैं 'सिंदूर खेला'? जानने के लिए देखें यह वीडियो

दशमी पर महिलाएं क्यों खेलती हैं ‘सिंदूर खेला’? जानने के लिए देखें यह वीडियो

बिलासपुर। दुर्गा पूजा का पर्व भारत में पूरे धूम धाम से मनाया जाता है। नवरात्री और दुर्गा पूजा के दसवे दिन यानी विजय दशमी को पंडालो में सुहागिन महिलाये दुर्गा माँ को सिन्दूर अर्पित करती हैं। साथ ही पान और मिठाई का भोग लगाती हैं। इसके बाद एक दूसरे को सिंदूर लगाती हैं। इस शुभ दिन और परंपरा को सिंदूर खेला कहा जाता है। शहर के वैशाली नगर में भी महिलाओं ने मिलकर ‘सिंदूर खेला’ मनाया। सभी ने एक दूसरे को सिंदूर लगाया। (Sindur Khela)
दुर्गा पूजा के आखिरी दिन मां ससुराल के लिए होती हैं विदा: बंगाली समाज में नवरात्रि के नौ दिन पूजा-पाठ के बाद दशमी के दिन सिंदूर खेलने की परंपरा है, इसे सिंंदूर खेला के नाम से जाना जाता है। इस दिन शादीशुदा महिलाएं एक-दूसरे के साथ सिंदूर की होली खेलती हैं। ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा 10 दिन के लिए अपने मायके आती हैं। इसलिए जगह-जगह उनके पंडाल सजते हैं। इन नौ दिनों में मां दुर्गा की पूजा और आराधना की जाती है और दशमी पर सिंदूर की होली खेलकर मां दुर्गा को विदा किया जाता है। (Navratri 2019)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो