scriptजमीन की रजिस्ट्री में जिला आय के लक्ष्य के करीब अब तक 182 करोड़ की आय | So far, 182 crores income has been achieved in the registry of land, n | Patrika News

जमीन की रजिस्ट्री में जिला आय के लक्ष्य के करीब अब तक 182 करोड़ की आय

locationबिलासपुरPublished: Feb 20, 2020 07:01:39 pm

Submitted by:

GANESH VISHWAKARMA

तीन वर्ष जिला जमीन की रजिस्ट्री से आय के लक्ष्य पाने के करीब पहुंच गया है। इस बार चालू वित्तीय वर्ष में जिला पंजीयन विभाग 199 करोड़ रुपए के लक्ष्य के विरूद्ध 182 करोड़ रुपए की आमदनी कर चुका है।

जमीन की रजिस्ट्री में जिला आय के लक्ष्य के करीब अब तक 182 करोड़ की आय

जमीन की रजिस्ट्री में जिला आय के लक्ष्य के करीब अब तक 182 करोड़ की आय

बिलासपुर . तीन वर्ष जिला जमीन की रजिस्ट्री से आय के लक्ष्य पाने के करीब पहुंच गया है। इस बार चालू वित्तीय वर्ष में जिला पंजीयन विभाग 199 करोड़ रुपए के लक्ष्य के विरूद्ध 182 करोड़ रुपए की आमदनी कर चुका है। पांच डिसमिल से कम जमीन की रजिस्ट्री होने से पंजीयन विभाग तय लक्ष्य हासिल कर सकेगा । जिला पंजीयन विभाग चालू वित्तीय वर्ष में जमीन की रजिस्ट्री से आय का लक्ष्य हासिल कर सकेगा। ऐसी संभावना दिख रहीं है। जिला पंजीयन विभाग ने जनवरी माह तक 182 करोड़ रुपए की आय अर्जित कर ली है।
वित्तीय वर्ष को समाप्त होने में अभी 39 दिन का वक्त है। इसलिए इस बार वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक जिला पंजीयन विभाग सालाना लक्ष्य 199 करोड़ रुपए के लक्ष्य को पूरा कर लेगा। राज्य में कांगे्रस सरकार बनने के बाद पांच डिसमिल से कम जमीन की रजिस्ट्री पर प्रतिबंध को हटा दिया था। इसका फायदा अब जिले में देखने को मिल रहा है। पांच डिसमिल से कम जमीन की रजिस्ट्री में काफी इजाफा हुआ । इससे विभाग की आय बढ़ गई ।

रेट घटने का भी लाभ
जमीन की रजिस्ट्री में राज्य शासन ने बाजार मूल्य दर में तीस प्रतिशत की कमी कर दी थी। इसका भी फायदा पंजीयन विभाग को मिला । जमीन के छोटे टुकड़ों की रजिस्ट्री से आमदनी में इजाफा हुआ ।

महिला छूट का असर कम
जिले में जमीन की खरीदी-बिक्री में महिलाओं के नाम से रजिस्ट्री शुल्क में एक प्रतिशत की छूट है। चालू वित्तीय वर्ष में इस रियायत का अधिक असर रजिस्ट्री में देखने को नहीं मिला ।

80.69 प्रतिशत लक्ष्य पूरा
जिला पंजीयन विभाग ने जनवरी माह में ही जमीन के पंजीयन में आय का 80.69 प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया है। अभी वित्तीय वर्ष को समाप्त होने में 39 दिन का समय शेष है। करीब 19 प्रतिशत लक्ष्य 31 मार्च तक पूरा हो जाने की पूरी संभावना है।

87 करोड़ रुपए बीते साल से अधिक आय
जिला पंजीयन विभाग ने जनवरी 2019 में जमीन के पंजीयन से 95 करोड़ रुपए 49 लाख रुपए की आय अर्जित की थी। इस वर्ष जनवरी 2020 में विभाग ने यह आय 87 करोड़ रुपए अधिक कर कुल 182 करोड़ रुपए पहुंच गया है। बाक्स
6973 दस्तावेज पंजीकृत
जिला पंजीयन विभाग ने चालू वित्तीय वर्ष के जनवरी माह तक जमीन से संबंधित 21678 दस्तावेजों का पंजीयन कर चुका है। इसी अवधि में पिछले साल जनवरी माह तक 14705 दस्तावेजों का पंजीयन हुआ था। इस तरह से बीते साल के मुकाबले 6973 दस्तावेजों का पंजीयन अधिक हुआ है।

आवास,प्लाट की रजिस्ट्री अधिक
जिले में सबसे अधिक रजिस्ट्री आवासीय मकान और प्लाट की रजिस्ट्री का पंजीयन हुआ है। जिले में औद्योगिक प्रतिष्ठान शुरू करने के लिए बल्क में रजिस्ट्री नहीं कराई है।

लक्ष्य के करीब पहुंचा जिला
जमीन की रजिस्ट्री से आय के मामले में विभाग लक्ष्य के करीब पहुंच गया है। अभी वित्त वर्ष समाप्त होने में 39 दिन बचे है। तय अवधि तक आय का लक्ष्य 199 करोड़ रुपए पूरा कर लिया जाएगा ।
उषा साहू, जिला पंजीयक,बिलासपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो