पुलिस कर्मियों के रंग-बिरंगे पोशाक पर बोले एसपी, जोकर हैं क्या?

पुलिस कर्मियों के रंग-बिरंगे पोशाक पर बोले एसपी, जोकर हैं क्या?

Amil Shrivas | Publish: Apr, 17 2018 12:54:07 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

क्राइम मीटिंग के दौरान एसपी ने जताई नाराजगी, कहा-अगर नियम का पालन नहीं किया तो मिलेगी सजा, थाना प्रभारियों को लगाई फटकार, सरकंडा थाने को दिला पुरस्कार

बिलासपुर . बिलासागुड़ी में सोमवार सुबह एसपी आरिफ शेख ने समीक्षा बैठक लेकर जिले के थानाक्षेत्रों में हो रहे अपराध, इस पर नियंत्रण और कार्रवाई की समीक्षा की। लगातार बढ़ रहे अपराध और पुलिस के ढुलमुल रवैए को लेकर एसपी के तेवर सख्त थे। उन्होंने ऐसे-ऐसे सवाल खड़े किए कि राजपत्रित अधिकारियों व थाना प्रभारियों के पसीने छूट गए। उन्होंने दो टूक कहा, यदि आदेश का पालन नहीं हुआ तो सबको सजा मिलेगी। वहीं सरकंडा थाने को पेंडिंग मामले के निपटारे के लिए पुरस्कृत किय। इस दौरान एसपी ने अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा यूनिफार्म की जगह सिविल ड्रेस व रंग-बिरंगे गमछे लपेटकर ड्यूटी करने पर भी घोर आपत्ति जताई। उन्होंने सख्त लहजे में कहा, पुलिस कोई जोकर नहीं है। वर्दी पहनकर ड्यूटी करो और हेलमेट लगाओ, नहीं तो सजा के लिए तैयार रहो।

इसे आखिरी मीटिंग समझो, बख्शा नहीं जाएगा: एसपी ने थानों में बढ़ते पेंडिंग मामलों और गुंडा बदमाशों की धरपकड़ में सुस्ती दिखाने वाले थाना प्रभारियों को जमकर फटकार लगाई। कहा, कि सघन चेकिंग अभियान और काम्बिंग गश्त में लापरवाही करने वालों के बख्शा नहीं जाएगा। इसे आखरी मीटिंग समझो, इसके बाद समझाइश नहीं सिर्फ कार्रवाई की जाएगी। एसपी के ऐसे सख्त लहले से सभी अधिकारी सकते में रहे।

एसपी बोले, हेलमेट जरूर पहनो: बैठक में एसपी ने सभी पुलिस कर्मियों को हेलमेट लगाने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा, यह निर्देश पूर्व में दिया गया था, लेकिन पालन नहीं हो पा रहा है। अधिकांश जवान अब भी रंग-बिरंगे गमछे चेहरे में बांधकर घूम रहे हैं। कई लोग तो सिविल ड्रेस में ही ड्यूटी करने में अपनी शान समझते हैं। उन्होंने सभी जवानों को वर्दी पहनकर ड्यूटी करने का आदेश दिया। साथ ही हिदायत भी दी है अगर आदेश का पालन नहीं हुआ, तो अब सीधे कार्रवाई की जाएगी।

हेलमेट न लगाने वाले जवानों पर मंगलवार से होगी शुरू कार्रवाई: अपराध समीक्षा बैठक में पुलिस कप्तान आरिफ एच शेख ने सभी को स्पष्ट निर्देश दिए हैं, कि मंगलवार से नियमों का पालन होना शुरू हो जाना चाहिए। जो भी नियम का उलंघन करता पाया गया। मंगलवार की शाम से उसका चालान करना शुरू कर दिया जाए।

23 से 28 अप्रैल तक मनाया जाएगा यातायात सुरक्षा सप्ताह: बैठक में इस पर भी चर्चा की गई कि यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान किन-किन बिन्दुओं पर फोकस किया जाएगा। इस विषय में एसपी ने विस्तार से दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा, वाहन चालकों से अपील करो की बीमारी की दशा में वाहन न चलाएं। इससे भी दुर्घटना की आंशका बनी रहती है। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान हाइवे और शहर में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाने के निर्देश दिए।

जवानों का भी होगा स्वास्थ्य परीक्षण: एसपी ने बैठक में मौजूद सभी लोगों से कहा, कि विभाग के सभी अधिकारी-कर्मचारी फिट रहें।यातायात सप्ताह के दौरान सभी का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए।

सरकंडा थाने को दिया गया पांच सौ का पुरस्कार: अपराध समीक्षा बैठक में सरकं डा थाने को एक माह में 350 पेंडिंग मामलों का निपटारा करने पर एसपी आरिफ एच शेख ने सरकंडा थाने को 5 सौ रुपए का पुरस्कार दिया है।

मासिक अपराध समीक्षा बैठक में दिए निर्देशों का पालन करने को कहा गया है। सभी थाना प्रभारियों को गुंडे-बदमाशों को गिरफ्तार करने, सटोरियों पर शिकंजा कसने, पुराने मामलों का निकाल करने के लिए कहा गया है। हेलमेट न लगाने पर मंगलवार से जवानों पर जुर्माने प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
-आरिफ एच शेख, पुलिस अधीक्षक बिलासपुर

Ad Block is Banned