1 तारीख से चलने वाली 200 ट्रेनों की सूची जारी, जानिए बिलासपुर से कहाँ कहाँ कर सकते हैं सफर

रेलवे मंत्रालय ने 1 जून से चलने वाली यात्री स्पेशल ट्रेनों की सूची जारी कर दी है।

By:

Updated: 21 May 2020, 07:25 PM IST

बिलासपुर. रेलवे मंत्रालय ने 1 जून से चलने वाली यात्री स्पेशल ट्रेनों की सूची जारी कर दी है। सूची में एसईसीआर जोन के हिस्से में जनशताब्दी ट्रेन आई है वही दो ट्रेन अहमदाबाद एक्सप्रेस व मुम्बई हावड़ा मेल जोन से होकर गुजरेगी। 200 ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के दिशा निर्देश जारी किया है।
देश में पैदल कर अपने राज्यों में पहुंचने की जद्दो जहद में लगे श्रमिको के लिए चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के साथ ही रेलवे ने अब देश के विभिन्न हिस्सो में फंसे लोगों की घर वापसी के लिए केन्द्र सरकार के निर्देश पर रेलवे मंत्रायलय ने 200 सौ स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। रेलवे मंत्रालय के चलने वाली ट्रेनों की सूची व गाड़ी में सफर करने वाले यात्रियों के लिए दिशा निर्देश जारी किया है। रेलवे बोर्ड की सूची के अनुसार एसईसीआर जोन को रायगढ़ से गोङ्क्षदया तक 02069 व 02070 रायगढ़-गोंदिया एक्सप्रेस (जनशताब्दी एक्सप्रेस) बनकर चलेगी। वही जोन से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में 02833अहमदाबाद-हावड़ा (अहमदाबाद) एक्सप्रेस व 02809 व 02810 मुम्बई सीएसटी-हावड़ा (मुम्बई-हावड़ा एक्सप्रेस) को यात्री स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाने का निर्णय लिया है।


ट्रेन में नहीं होगी अनारक्षित कोच की सुविधा
यात्री स्पेशल ट्रेनों में अनारक्षित कोच की सुविधा नहींदी गई है। कंफर्म टिकट धारियों को स्टेशन के अंदर प्रवेश दिया जाएगा व प्रत्येक यात्रियों के बैठने के लिए सीट उपलब्ध होगी


आईआरसीटीसी वेबसाइट व मोबाइल एप से ही टिकट
स्पेशल यात्री ट्रेनों की टिकटे आईआरसीटीसी वेबसाइड व मोबाइल एप के माध्यम से ही उपब्ध होगी।


यात्रा करने वालों को मानने होंगे यह नियम
सभी यात्रियों को स्टेशन व ट्रेन में प्रवेश के साथ ही यात्रा के दौरान फेस कवर मास्क पहनना होगा।
स्टेशन में थर्मल स्क्रीनिंग व चेकअप के लिए 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा।
यात्रियों को स्टेशन पर व ट्रेनों के अंदर सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।
विशेष ट्रेनों में नियमित ट्रेनों में स्वीकृत सभी कोटे की अनुमति होगी, सीमित संख्या में आरक्षण काउंटर, पीआरएस संचालित किए जाएंगे। लेकिन इन काउंटरों के माध्यम से सामान्य टिकट की बुकिंग नहीं होगी।
ट्रेनों में चार श्रेणियों में दिव्यांगजन रियायत व 11 श्रेणियों में मरीज रियायतों की अनुमति है।
टिकट रद्द व वापसी के नियम 2015 के अनुसार ही लागू रहेगा।
स्क्रीनिंग के दौरान यात्री का तापमान अधिक व कोविड-19 के लक्षण मिलने पर कन्फर्म टिकट होने पर भी यात्रा की अनुमित नहीं होगी।
मौजूदा नियम के अनुसार टीटीई प्रमाणपत्र यात्री को प्रवेश, चेकिंग, स्क्रीनिंग वाली जगहों पर जारी किया जाएगा। प्रमाणपत्र में एक या अधिक यात्रियों में कोविड-19 लक्षणों को कारण सफर नहीं किया इसकी जानकारी होगी। लक्ष्ण के कारण सफर न करने वाले यात्रियों को रिफड के लिए टीडीए भरना होगा।
मौजूदा प्रावधान के अनुसार जारी किया गया टीटीई प्रमाणपत्र यात्री द्वारा आईआरसीटीसी को भेजा जाएगा और बाकी यात्रियों का पूरा किराया, जिन लोगों ने यात्रा नहीं की है उनका पूरा किराया, आईआरसीटीसी द्वारा ग्राहक के खाते में वापस कर दिया जाएगा।
यात्रियों को खाने पीने की समाग्री अपने साथ ही लेकर चलना है। जिन ट्रेनों पेंट्रीकार की सुविधा है उन ट्रेनों में मांग के अनुसार सीमित मात्रा में भोजन व शील बंद पानी बॉटल दिया जाएगा।
सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लीकेशन डाउनलोड व इस्तेमाल करना जरूरी होगा।

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned