scriptई- इपिक के लिए मांग रहे ओटीपी तो लोग कर रहे फाल्गुनी शब्दों की बौछार | State Election Office targets to make 9 hundred new voters for E-Epic | Patrika News

ई- इपिक के लिए मांग रहे ओटीपी तो लोग कर रहे फाल्गुनी शब्दों की बौछार

locationबिलासपुरPublished: Feb 15, 2021 04:50:23 pm

Submitted by:

CG Desk

– ई. इपिक कार्ड मतदाताओं के सेलफोन में अपलोड कराना परेशानी का सबब बना। – राज्य निर्वाचन कार्यालय ने 9 सौ नए मतदाताओं का लक्ष्य दिया- अब तक सवा लोगों के यह कार्ड डाउनलोड हो सके

epic.jpg
बिलासपुर . लोग आए दिन ऑनलाइन ठगी के शिकार हो रहे है। ऐसा कोई दिन नहीं गुजर रहा हैं,जब कोई न कोई व्यक्ति के बैंक खाते से भारी-भरकम राशि ‘ओटीपी’ देने के फेर में गायब हो रहे है। इस खौफ और दहशत के बीच नए मतदाताओं के मोबाइल में ई. इपिक कार्ड (E Epic card) डाउनलोड कराने का अभियान चलाया जा रहा है। निर्वाचन कार्यालय ऐसे चिन्हित मतदाताओं से जब उनके मोबाइल मैसेज (Mobile message) में आएं ओटीपी नंबर मांग रहे है तो उनको फाल्गुनी शब्दों की बौछारों का सामना करना पड़ रहा है। निर्वाचन कार्यालय के कर्मचारियों को वे ‘ऑनलाइन ठग’ समझकर अनाप-शनाप बातें सुना रहे हैं।
निर्वाचन आयोग ने संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण अभियान 2020 चलाया था। यह अभियान 15 दिसंबर 20 तक चला। इसके बाद आयोग ने मतदाता सूची में पहली बार नए नाम जुड़वाने वाले मतदाताओं को चिन्हांकित किया गया। राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से जिला निर्वाचन कार्यालय को 923 नए मतदाताओं को चिन्हांकित करके उनके सेलफोन में ई. इपिक डाउनलोड करने की सुविधा मुहैया कराने का अभियान शुरू किया गया है।
ओटीपी मांगने पर गालियां
मोबाइल फोन पर मतदाता को ई. इपिक कार्ड बनवाने के लिए संबंधित एप डाउनलोड करने के बाद एक ओटीपी नंबर संबंधित व्यक्ति के सेलफोन पर एसएमएस आता है। यह ओटीपी नंबर जिला निर्वाचन कार्यालय में देने के बाद उसे एप में डाउनलोड करने पर ही ई. इपिक कार्ड संबंधित व्यक्ति के मोबाइल पर डाउनलोन हो पाता है। ताकि संबंधित व्यक्ति के मोबाइल में उसका मतदाता परिचय पत्र सुरक्षित रह सके और उसे दोबारा ढूंढऩे की जरूरत न पड़े । लेकिन जिला निर्वाचन कार्यालय के कर्मचारियों को फोन करके इपिक डाउनलोड ओटीपी मांगने पर अधिकांश लोग अश्लील शब्दों की गालियां अधिक दे रहे है। इससे यह कार्य पूरी तरह प्रभावित हो गया है।
लक्ष्य 923 का पर हुआ केवल 133
जिला निर्वाचन कार्यालय को जिले के 923 नए चिन्हाकित मतदाताओं के ई इपिक मतदाता परिचय पत्र को उनके मोबाइल फोन पर डाउनलोड करने का लक्ष्य दिया गया है। लेकिन अब तक केवल 133 लोगों ने ओटीपी देकर यह परिचय पत्र अपने-अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कराया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने यह सुविधा संबंधित मतदाताओं को डाउनलोड करने के लिए 28 फरवरी निर्धारित की गई है।
काफी कम हुआ डाउनलोड
जिले में करीब एक हजार नए मतदाताओं के ई. मतदाता परिचय पत्र मोबाइल में डाउनलोड करने की सुविधा निर्वाचन आयोग ने मुहैया कराई है। लेकिन अधिकांश लोग ओटीपी नंबर नहीं दे रहे है। बगैर ओटीपी नंबर के यह कार्ड डाउनलोड नहीं हो सकेगा।
– अमित गुप्ता,उप जिला निर्वाचन अधिकारी, बिलासपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो