विद्यार्थी रखें ये दस्तावेज़, मिलेगा ट्रेन किराये में छूट

विद्यार्थी रखें ये दस्तावेज़, मिलेगा ट्रेन किराये में छूट

Amil Shrivas | Publish: Sep, 04 2018 06:23:09 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

राहत: 25 वर्ष तक की आयु वाले छात्र-छात्राओं को दी जाएगी सुविधा

बिलासपुर. विभिन्न वर्गो के यात्रियों के लिए रेलवे कुछ शर्तो के साथ रेलयात्रा के दौरान टिकट मूल्य में रियायत प्रदान करता है। इसमें छात्रों का वर्ग भी शामिल है। रेलवे छात्रों को शैक्षणिक भ्रमण या फिर मान्यता प्राप्त शिक्षा संस्थानों की परीक्षा में शामिल होने के लिए 50 से 75 प्रतिशत तक छूट देती है। इसके लिए विद्यार्थियों को संबंधित संस्था स्कूलों या कॉलेज के प्रधानाचार्य या प्रिंसिपल द्वारा छात्र रियायत प्रमाण पत्र जारी करवाना होता है। यह छूट केवल 25 वर्ष की आयु तक के छात्रों को दिया जाता है। यदि छात्र अनुसूचित जाति या जनजाति से है, तो 27 वर्ष तक मान्य किया जाता है।

शोध के लिए 50 प्रतिशत छूट
शोध कार्य के लिए यात्रा करने वाले विद्वानों को रेलवे (35 वर्ष तक) यात्रा के दौरान 50 प्रतिशत छूट प्रदान करती है। यह केवल सेकेंड एसी और स्लीपर क्लास के टिकटों पर है। रियायत का लाभ लेने के लिए विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार या संस्थान के निदेशक का जारी प्रमाण पत्र आवश्यक है। यूपीएससी और केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए रेलवे परीक्षार्थियों को 50 प्रतिशत रियायत देती है।

छूट सेकंड एसी और स्लीपर क्लास के लिए
छात्रों को रियायत केवल सेकेंड एसी और स्पीपर क्लास में ही मिल सकती है। सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत छूट और एसटी-एससी वर्ग के छात्रों के लिए 75 प्रतिशत छूट निर्धारित की गई है।

रेलवे नियम और शर्तों के आधार पर परीक्षार्थियों और शैक्षणिक टूर के साथ ही केन्द्रीय व राज्य शासन द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए रियायत प्रदान करती है।
संतोष कुमार, सीनियर पीआरओ एसईसीआर

Prev Page 1 of 2 Next
Ad Block is Banned