script

बिलासपुर यूनिवर्सिटी के छात्रों साथ घटी रोचक घटना, पढ़ें पूरी खबर

locationबिलासपुरPublished: May 23, 2018 01:50:42 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

इसकी जांच अटेंडेंस शीट से की जा सकती है। इसके बाद परीक्षा नियंत्रक ने छात्रों को शांत करा मामले की जांच कर रिजल्ट जारी करने की बात कही है।

bu

बिलासपुर यूनिवर्सिटी के छात्रों साथ घटी रोचक घटना, पढ़ें पूरी खबर

बिलासपुर . बीयू के छात्रों को अजीबोगरीब परिस्थितियों से सामना करना पड रहा है। एक रोचक घटनाक्रम की तरह एमकाम थर्ड सेमेस्टर के छात्रों को परीक्षा में शामिल होने के बाद भी अनुपस्थित बताकर रिजल्ट रोक दिया गया। 17 मई को परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद जब छात्र विश्वविद्यालय पहुंचे तो जानकारी मिली की परीक्षा में शामिल नहीं होने के कारण रिजल्ट जारी नहीं की गई है। इस पर छात्र भडक गए और परीक्षा नियंत्रक का घेराव कर रिजल्ट जारी करने की मांग करने लगे। छात्रों ने कहा जिस विषय में अनुपस्थित बता रिजल्ट रोका गया है, सभी छात्र 22 दिसंबर 2017 को परीक्षा केंद्र सीएमडी कालेज में शामिल हुए थे। इसकी जांच अटेंडेंस शीट से की जा सकती है। इसके बाद परीक्षा नियंत्रक ने छात्रों को शांत करा मामले की जांच कर रिजल्ट जारी करने की बात कही है। दरअसल पूरा मामला बीयू में व्याप्त अव्यवस्था और खामी की ओर इशारा करता है। नहीं तो छात्रों द्वारा परीक्षा देने के बाद भी एबसेंट बताकर रिजल्ट रोकना बडी खामी और छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड ही है। घटनाक्रम कुछ इस प्रकार है, सीएमडी कालेज में 22 दिसंबर 2017 को एमकाम के प्रथम सेमेस्टर के प्रबंधकीय अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा हुई। इसमें प्रियंका सवाई, अंजलि तिवारी, ताई गुप्ता, वैशाली हुम्ने, सब्रीना निलोफर खान समेत अन्य छात्राएं शामिल हुईं। सीएमडी कालेज में बैठक व्यवस्था कम पडने के कारण छात्रों को पर्चा कमरे की बजाय बाहर हॉल में बैठकर देनी पडी। अब ये हो सकता है कि अटेंडेंस शीट में कुछ गडबडी हो गई हो या हॉल में इग्जाम देने के कारण शीट जमा ही नहीं हो पाई हो। जो भी कारण रहा हो। 17 मई को जब रिजल्ट जारी की गई तो इन छात्रों को 22 दिसंबर की परीक्षा में एबसेंट बता दिया गया। परीक्षा परिणाम रुकने पर छात्रों का गुस्सा फूट पडा।

छात्रों ने कहा, आए दिन की समस्या : बीयू के इस रवैये पर छात्रों ने विरोध प्रकट करते हुए कहा ये आए दिन की बात हो गई है। एक तो परीक्षा समय पर आयोजित नहीं होती। परीक्षा होने के बाद महीनों रिजल्ट के लिए प्रतीक्षा करनी पडती है। अब ये तो हद ही हो गई कि परीक्षा देने के बाद भी एबसेंट बता रिजल्ट रोकी जा रही है। वैसे भी एकैडेमिक कैलेंडर का पालन कब से होगा, पता नहीं। विरोध प्रकट करने वाले छात्रों में छात्रसंघ सचिव मनीष मिश्रा, यर्जु तिवारी, अंकित पाठक, राज वर्मा, समर्थ मिरानी, विक्रांत श्रीवास्तव, सुरेंद्र अहिरवार, आकाश वर्मा, सुयश यादव, भानू प्रताप, आशीष जायसवाल, आदित्य जोशी, जॉन वर्मा समेत कई छात्र शामिल थे।
आवश्यक मीटिंग में व्यस्त थे कुलपति : मंगलवार को जब छात्र कुलपति का घेराव करने पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि कुलपति एक अत्यंत जरुरी मीटिंंग में व्यस्त हैं। आपकी जो भी समस्या हो, परीक्षा नियंत्रक से कहें। इस पर छात्र परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रवीण पांडेय से मिले और उन्हें अपनी समस्या बताई। छात्रों सी समस्या से अवगत होने के बाद डॉ. पांडेय ने कहा सीएमडी कालेज से सभी छात्रों का असेसटेसन पेपर निकाला जाएगा। यदि छात्राएं परीक्षा में उपस्थित होंगी तो उनके हस्ताक्षर शीट में होंगे। यदि ऐसा हुआ तो छात्राओं का रिजल्ट 28 मई तक आनलाइन अपलोड कर दी जाएंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो