9 शहरों का मास्टर प्लान के मुताबिक विकास कराने 3 करोड़ 60 लाख में होगा सर्वे

Amil Shrivas

Publish: Jul, 13 2018 06:45:48 PM (IST)

Bilaspur, Chhattisgarh, India
9 शहरों का मास्टर प्लान के मुताबिक विकास कराने 3 करोड़ 60 लाख में होगा सर्वे

अमृत मिशन के तहत काम कराने के लिए हुआ चयन

बिलासपुर. अमृत मिशन में शामिल प्रदेश के 9 शहरों का मास्टर प्लान के तहत व्यवस्थित विकास कराने के लिए सर्वे कराने शासन ने 3 करोड़ 60 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की है। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग ने इन शहरों के सर्वे के लिए कसलटेंसी एजेंसी का चयन करने टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है। भारत सरकार ने इन शहरों के इंफ्रास्ट्रक्चर का सर्वे कराकर इसका डाटा बेस तैयार कराने के लिए यह प्रावधान किया है, ताकि इंफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित सारी जानकारी को एकजाई किया जा सके। इससे इन शहरों का व्यवस्थित विकास हो सकेगा और एक क्लीक कर पता लगाया जा सकेगा कि किस योजना में कहां फाल्ट है और कैसे इसका निदान किया जा सकेगा।

ये शहर किए गए हैं शामिल
सर्वे के लिए ऐसे शहरों का चयन किया गया है जहां अमृत मिशन योजना लागू किया गया है। इसके तहत बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, भिलाई, अंबिकापुर, रायगढ, जगदलपुर, राजनांदगांव और कोरबा शहर को शािमल किया गया है।

इन सुविधाओं को किया जाना है ऑनलाइन
सर्वे में शहर में चल रहे सीवरेज कार्य, जलापूर्ति के पाइप लाइन, नाले-नालियों, भवन, व्यवसायिक संस्थान, बिजली के खंभे, गार्डन आदि का डॉटा संबंधित ठेका कंपनी से तैयार कराया जाएगा ताकि कहीं कोई दिक्कत आने पर एक सेटेलाइट पर क्लिक कर जाना जा सके कि दिक्कत कहां और किस एरिया में है और पूरे जगह में तोडफ़ोड या खुदाई करने के बजाए उसी स्थल में तोडफ़ोड और खुदाई करके कार्य कराया जा सके और काम करने व कराने में सहूलियत होगी।

प्रदेश के जिन 9 शहरों में अमृत मिशन योजना लागू है वहां मास्टर प्लान के मुताबिक व्यवस्थित विकास करने के लिए कार्ययोजना तय की गई है। इसके लिए जीआईएस बेस्ड सर्वे कराया जायगा भारत सरकार ने सर्वे कार्य के लिए 3 करोड़ 60 लाख की स्वीकृति प्रदान की है। सर्वे कर डाटा तैयार करने एजेंसी का चयन कर टेंडर की प्रक्रिया की जाएगी।
सुरेश बरूआ, सहायक अभियंता, योजना प्रकोष्ठ नगर निगम

Ad Block is Banned