script

जम्मू-कश्मीर से हनीमून मनाकर लौटी नवविवाहिता की संदिग्ध मौत, बिसरा भेजा जांच के लिए

locationबिलासपुरPublished: Mar 15, 2020 02:30:39 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

स्वास्थ्य विभाग ने परिवार वालों को किया सतर्क

जम्मू-कश्मीर से हनीमून मनाकर लौटी नवविवाहिता की संदिग्ध मौत, बिसरा भेजा जांच के लिए

जम्मू-कश्मीर से हनीमून मनाकर लौटी नवविवाहिता की संदिग्ध मौत, बिसरा भेजा जांच के लिए

बिलासपुर. जम्मू-कश्मीर से हनीमून मनाकर वापस लौटी नवविवाहिता की संदिग्ध मौत हो गई है। ऐसे में कोरोना वायरस की आशंका को देखते हुए मृत महिला का बिसरा सैंपल लिया गया है और उसे जांच के लिए रायपुर लैब भेजा गया है। हलंाकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस मामले में कुछ भी कहने से कतरा रहे हैं। उनका कहना है कि जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती है तब तक कुछ नहीं कह सकते हैं। सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन का कहना है विवाहिता को सर्दी,खांसी, बुखार से मौत हुई है। विवाहिता का इलाज रिंग रोड नम्बर दो स्थित वंदना अस्पताल में किया गया था। यहां के डाक्टर विजय कुमार ने बताया विवाहिता को खांसी के साथ साथ खून की उल्टी भी हो रही थी। उनके परिजन रात में ही उसे रेफर कराकर अपोलो ले जा रहे थे। ऐसे में महिला की रास्ते में ही मौत हो गई थी जिसे डाक्टरों ने अस्पताल में मृत घोषित करने के बाद पोस्टमार्टम के लिए शव को सिम्स भेज दिया था। सीएमएचओ का कहना है कि जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती है तब तक इस मामले में कुछ भी कहना उचित नहीं होगा। नवविवाहिता की मौत के बाद से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित महिला के परिवार को विशेष सतर्कता बरतने कहा गया है। घटना की जानकारी होने के बाद विवाहिता के घर में सन्नाटा पसर गया है। विदित हो कि अब तक कोरोना से देश में दो लोगों की मौत हुई है।
बिलासपुर के कोटा थाना क्षेत्र के बेलगहना में रहने वाली मृतिका की शादी 4 मार्च 2020 को दुर्ग जिले के भिलाई में रहने वाले एक युवक से हुई थी। शादी के बाद दोनों हनीमून के लिए जम्मू-कश्मीर गए थे। जहां से लौटने के बाद नवविवाहिता होली में मायके आ गई थी। उसे बुखार और फिर सर्दी-खांसी की शिकायत थी। परिजनों ने उसे वंदना अस्पताल में भर्ती कराया था लेकिन तबीयत बिगडऩे के बाद 12 मार्च को रात्रि 12.30 बजे अपोलो अस्पताल रेफर कर दिया गया। जहां रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। अपोलो अस्पताल के डॉक्टरों ने महिला के शव को पीएम के लिए सिम्स अस्पताल भेज दिया था। सिम्स अस्पताल के डॉक्टर विवेक शर्मा ने बताया कि महिला का पीएम सिम्स में किया गया है और उसकी रिपोर्ट सरकंडा थाना भेज दी गई है। वहीं सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन का कहना है विवाहिता की बिसरा की जांच के लिए भेजा गया है। जब जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती है तब तक इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते कि विवाहिता की मौत कोरोना से हुई है। विवाहिता का इलाज करने वाले वंदना अस्पताल के डाक्टर विजय कुमार ने बताया विवाहिता को गंभीर हालत में अस्पताल लेकर आए थे। उसकी हालत को देखते हुए उनके परिजनों ने अपोलो ले जाने के लिए मेरे अस्पताल से रेफर करा लिए थे। महिला को सर्दी,खांसी अस्थमा की बीमारी थी वह तेजी से खांसी रही थी खांसी के साथ उसको खून की उल्टी हो रही थी।
सीएमएचओ को रिपोर्ट का इंतजार

डाक्टर प्रमोद महाजन ने महिला को कोरोना पीडि़त होने से इंकार किया है। उन्होंने कहा कि महिला कोरोना के संदिग्ध की श्रेणी में नहीं थी। उनके परिवार वालों को होम आइसोलेशन की स्ट्रिक्ट प्रीकॉशन नहीं दी गई है। उन्हें भी कहा गया है कि वायरस से बचने के लिए सामान्य दिशा निर्देशों का पालन करें। हाथ साबुन से रेगुलर धोते रहें, भीड़ वाली जगहों में न जाएं और जिन्हें सर्दी-खांसी है ऐसे लोगों से दूर रहें। उन्होंने बताया कि गाइडलाइन के मुताबिक कोई भी व्यक्ति जो कि संक्रमित देशों की यात्रा करके लौटा है या किसी तरह से कोरोना पॉजीटिव से उसका 1 मीटर के दायरे के भीतर कॉन्टेक्ट हुआ हो उसे संदिग्ध माना जाता है। बताया जाता है अब तक 68 संदिग्धों का सेंपल भेजा गया था, जो कि विदेश से आए थे. 63 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है और तीन लोग जो कि क्राइटेरिया में नहीं आते थे इसलिए उनका सेंपल रिजेक्ट कर दिया गया है। वहीं दो अन्य की रिपोर्ट अभी प्राप्त नहीं हुई है।
डाक्टरों ने की अपील

डाक्टर प्रमोद महाजन ने कहा विदेश यात्रा न करें या विदेश से लौटे हैं तो स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दें। जहां तक हो सके उन राज्यों की यात्राओं को टालें जहां कोरोना पॉजीटिव पाए जाने की खबरें आ रही हैं। इसके साथ ही ऐसे लोगों से दूर रहें जिन्हें सर्दी-खांसी या बुखार है। किसी भी व्यक्ति से हाथ न मिलाएं. डबल्यूएचओ और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई सावधानियों का पालन करें।
क्या कहते हैं डाक्टर

विवाहिता की मौत सर्दी,खांसी बुखार से हुई है। महिला की पोस्टमार्टम करने के बाद बिसरा की जांच के लिए फोरेंसिक लैब को भेजा है। जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती है तब तक महिला की कोरोना से मौत होने की पुष्टि नहीं कर सकता। महिला के परिवार को विशेष सतर्कता बरतने कहा गया है।
डाक्टर प्रमोद महाजन, सीएमएचओ

महिला की पोस्टमार्टम सिम्स में किया गया है। उसकी बिसरा रिपोर्ट जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेजा गया है। साथ ही इसकी जानकारी सरकण्डा थाना को दे दी गई है। बिसरा रिपोर्ट मिलने के बाद ही इस मामले पर कुछ कहा जा सकता है।
विवेक शर्मा, उप अधीक्षक सिम्स बिलासपुर
विवाहिता को गंभीर हालत में अस्पताल लेकर परिजन आए थे। महिला को सर्दी,खांसी ,बुखार था। उसे खांसी के साथ साथ खून की उल्टी हो रही थी। उनके परिजन रात्रि 12.30 बजे मेरे अस्पताल से रेफर कराकर अपोलो ले जाने की बात कह रहे थे।
डाक्टर विजय कुमार वंदना अस्पताल रिंग रोड नम्बर दो

ट्रेंडिंग वीडियो