मोदी सरकार की नई शिक्षा नीति पर एजुकेशन एक्सपर्ट्स ने की चर्चा, पढ़ें क्या कहा विशेषज्ञों ने

मोदी सरकार की नई शिक्षा नीति पर एजुकेशन एक्सपर्ट्स ने की चर्चा, पढ़ें क्या कहा विशेषज्ञों ने

Anil Kumar Srivas | Updated: 02 Jun 2019, 05:30:00 PM (IST) Bilaspur, Bilaspur, Chhattisgarh, India

स्कूली शिक्षा से लेकर कालेज व विवि के शिक्षकों ने शिरकत की

बिलासपुर. केंद्र सरकार का शिक्षा नीति में बदलाव को लेकर की गई घोषणा और इसे जमीनी स्तर पर किताबों से निकालकर यथार्थपरक बनाए जाने के प्रयासों पर पत्रिका कार्यालय में शनिवार को एक टाक शो का आयोजन किया गया। इसमें स्कूली शिक्षा से लेकर कालेज व विवि के शिक्षकों ने शिरकत की। सभी ने एक स्वर से स्वीकार किया कि योजना वाकई में शानदार है, पर दुविधा इसके इंप्लीमेंटेशन को लेकर है। अगर ग्राउंड लेवल पर इसे सही तरीके से लागू किया जाए तभी सभी सही परिणाम निकलेंगे। अन्यथा इसका हश्र भी लॉर्ड मैकाले की शिक्षा नीति की तरह होने के चांसेज हैं, जिसने पिछले 72 वर्षों में सिर्फ क्लर्क और बाबुओं की फौज खड़ी करने के अलावा कुछ नहीं दिया। बदलाव की जो बयार और परिवर्तन के लक्षण दिखे, वे अधिकांशतया निजी प्रयासों का ही परिणाम रहा। टाक शो में शामिल शिक्षाविदों में इस बात को लेकर साम्यता रही कि बुनियादी शिक्षा मातृभाषा में देने में कोई परेशानी नहीं है। लेकिन फिर ग्लोबल लैंग्वेज अंग्रेजी का क्या। बच्चा आथिरकार जब युवा होकर समाज की मुख्यधारा से जुड़ेगा और अपने लिए जमीन तलाशेगा तो कहीं भाषाई समस्या मुंह बाए उसके सामने तो नहीं खड़ी हो जाएगी। उसे किसी इंफीारियरिटी कांप्लेस्स का सामना तो नहीं करना पड़ेगा। बहरहाल इस बात पर सभी ने सहमति जताई कि शिक्षकों के साथ छात्रों को भी अब अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह यथार्थपरक और तठस्थतता के साथ करना होगा। बुनियादी और स्किल डेवलेपमेंट शिक्षा एक ही सिक्के के दो पहलू हैं, फर्क सिर्फ नजरिए का है।

बच्चा परिपक्व होकर कालेज पहुंचे
छात्रों के लिए बुनियादी शिक्षा अत्यंत आवश्यक है। जब वो तैयार होकर कालेज की दहलीज पर पहुंचेगा, तभी कालेज की शिक्षा उसके व समाज के परिवर्तन में कोई महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेगी। सरकार का प्रयास सार्थक दिशा की ओर है, बस भूमिका का निर्वहण सही हो।
संजय दुबे, अध्यक्ष, सीएमजी कालेज शासी निकाय
-
शिक्षकों का सही प्रशिक्षण आवश्यक
शिक्षा नीतियों में किया जाने वाला बदलाव तभी सार्थक होगा जब शिक्षकों का प्रशिक्षण सही होगा। एक प्रशिक्षित शिक्षक ही छात्रों के मनोभाव का सहीं अंदाज लगाकर उसे उस तरीके से ट्रेंड कर पाएगा, जो तरीका उसे सूट करेगा। ये अत्यंत आवश्यक है।
डॉ. रंजना चतुर्वेदी, प्रिंसिपल, डीएलएस कालेज
-
शिक्षा वैसी जो बच्चों को समझ आए
नई शिक्षा नीति को देखकर ऐसा लग रहा है कि बच्चों को शिक्षा उसी भाषा में देने की कोशिश है, जो उसे समझ आए। ये जरूरी भी है, मौलिक शिक्षा से ही उनके मन तक पहुंचा जा सकता है। अगर उनके मनोभावों को परखा जाए और उन्हें कुछ बताया जाए. तभा बात बनेगी। ये अत्यंत कठिन काम है, बड़ी जिम्मेदारी है।
डॉ. श्रुति गुप्ता, डायरेक्टर पिं्रसिपल, ब्रिलियंट पब्लिक ग्रुप ऑफ स्कूल

नीतियां कारगर, आएगा बदलाव
शिक्षा नीति में बदलाव से शिक्षा की सूरत अवश्य बदलेगी, बस जरूरत सही तरीके से लागू करने पर है। बच्चों, शिक्षकों के साथ अभिभावकों की भूमिका महत्वपूर्ण होने वाली है। सरकार भी ईमानदारी निभाए।
अच्युतानंद सामंतारे, असिस्टेंट डायरेक्टर, सेंट जेवियर्स चेन आफ स्कूल
-
मातृभाषा में शिक्षा जरूरी
प्राथमिक शिक्षा मातृभाषा में देना अच्छा कदम है। इससे छात्रों का जमीन से जुड़ाव तो होगा ही। आगे विकास का मार्ग भी प्रशस्त होगा। कई राज्यों ने इसे आजमाया है, हमें भी कदम उठाना होगा। सरकार का प्रयास सराहनीय है।
अनिल तिवारी, प्रिंसिपल, गवर्नमेंट ब्वायज हायर सेकेंडरी स्कूल
-
विकास का मार्ग होगा प्रशस्त
शिक्षा नीति में बदलाव एक बेहतर प्रयास है, बस निर्वहण सही तरीके से होना चाहिए। छात्रों व शिक्षकों के बीच एक सेतु का निर्माण हो, जिससे विकास की सतत प्रक्रिया बहे। समाज के साथ देश का विकास तभी संभव है।
तरुणधर दीवान, असिस्टेंट प्रोफेसर, शासकीय ईआरआर पीजी कालेज

सार्थक पहल, सभों के प्रयास से ही परितर्वन संभव
शिक्षा में बदलाव एक सार्थक पहल है। सबों के सम्मिलित प्रयास से ही सफलता मिलेगी। बस परिवर्तन के लिए इमानदारी से सभी पक्ष अपना शत-प्रतिशत योगदान दें। हमें इसके लिए जी-तोड़ प्रयास होगा।
मनीषा रे, प्रिंसिपल, न्यू इंडिया हायर सेंकेडरी स्कूल

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned