scriptस्टार रैंकिंग के लिए दिल्ली से आई टीम, गली-मोहल्लों की देख रही सफाई | Team from Delhi for star ranking | Patrika News

स्टार रैंकिंग के लिए दिल्ली से आई टीम, गली-मोहल्लों की देख रही सफाई

locationबिलासपुरPublished: Jan 18, 2019 12:37:35 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

टीम के अफसर शहर भ्रमण कर सफाई कार्य और कचरे के निबटान के लिए अपनाई जा रही प्रक्रिया का जायजा ले रहे हैं।

Star Raking

स्टार रैंकिंग के लिए दिल्ली से आई टीम, गली-मोहल्लों की देख रही सफाई

बिलासपुर. स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के नामी गिरामी हॉटलों की तर्ज पर अब केंद्र सरकार स्वच्छता में प्रतिस्पर्धा के लिए शहरों के बीच स्टार रेटिंग स्पर्धा करा रही है। दिल्ली से एक कंपनी के अधिकारियों यहां स्वच्छता सर्वेक्षण का कार्य दिया गया है। इस कंपनी की पांच टीमें शहर के अलग-अलग इलाके में भ्रमण कर सफाई कार्य का जायजा लेने के साथ ही नागरिकों से फीड बैक भी ले रही हंै। केंद्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण के बाद अब भारत सरकार ने स्वच्छता में स्पर्धा के लिए शहरों के बीच स्टार रेटिंग करा रही है, इसके तहत स्वच्छ शहरों को 1 स्टार, 2 स्टार और 3 स्टार से लेकर 7 स्टार तक रैंकिंग दी जाएगी।
दो दिन पहले निगम कार्यालय पहुंच कर शहर की सीमा और चल रहे कार्यों की जानकारी लेने के बाद कान्टर कंपनी की 5 टीमों के सर्वेक्षण अफसरों ने अलग-अलग क्षेत्र में सर्वेक्षण का कार्य शुरू कर दिया है। टीम के अफसर शहर भ्रमण कर सफाई कार्य और कचरे के निबटान के लिए अपनाई जा रही प्रक्रिया का जायजा ले रहे हैं।
निगम ने झोंकी ताकत : केंद्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण के बाद निगम प्रशासन ने स्वच्छता के लिए कराई जा रही स्टार रेटिंग स्पर्धा के लिए ताकत झोक दी है। निगम प्रशासन द्वारा सतत निगरानी में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, मेक्निाइज्ड सफाई एवं धुलाई तथा मैन्युअल सफाई का कार्य कराया जा रहा है। निगम के अफसर इसकी मानिटरिंग कर रहे हैं, साथ ही आम नागरिकों से मैकेग्नाइज्ड सफाई करने वाली ठेका कंपनी लॉयन सर्विसेज और डोर- टू -डोर कचरा संकलन करने वाली एमएसडब्ल्यू साल्यूशन के काम काज को लेकर फीडबैक भी ले रहे हैं।

ये हैं निर्देश : स्टार रेटिंग के लिए निकायों को सफाई व्यवस्था को चुस्त -दुरुस्त कराने, डोर टू डोर कचरा कलेक्शन कराकर शहरी कचरे का उचित निबटान कराने और शहर के उद्यानों की सफाई सफाई कराने के निर्देश दिए गए हैं।
ऐसे कर सकते हैं अच्छी रेटिंग दिलाने मदद : शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने का दायित्व सभी लोगों पर भी है, आप अपने शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए योगदान दे सकते हैं। घर की सफाई और रोजाना उपयोग से निकले कचरे को डोर टू डोर कलेक्शन के लिए आने वाली कचरा गाड़ी में डालें। नाले-नालियों में कचरा न डालें। घर से बाहर निकलने पर सड़कों के किनारे लगे कंटेनर का उपयोग करें और कंटेनर में ही कचरे डालिए। नदी और तालाबों के आसपास खुले में शौच करने के बजाए सुलभ शौचालयों का उपयोग करें। संस्थानों का कचरा नदी में फेंकने के बजाए कचरा गाड़ी में डालें।

ये होगा लाभ : केंद्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण की तरह स्टार रेटिंग की स्पर्धा से भी कोई प्रत्यक्ष लाभ नहीं है। यह केवल भारत के 4000 से अधिक शहरों के बीच स्पर्धा है, इस स्पर्धा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले शहरों को 1 से लेकर 7 स्टार तक का तमगा दिया जाएगा जिससे उस शहर की स्वच्छता के मामले में देश भर में अलग पहचान बन सकेगी।
शहर में घूम रहे अफसर : स्टार रैंकिंग के लिए अनुबंधित कंपनी की टीम ने यहां डेरा डाल दिया है, कंपनी की टीमें खुद शहर भ्रमण कर निरीक्षण कर रही है निगम के स्वच्छता मिशन के नोडल अफसर से केवल शहर सीमा की जानकारी ली गई है। टीम के अफसर सर्वे को गोपनीय बता रहे हैं। इसीलिए निगम के अफसरों से दूरी बना कर चल रहे हैं उन्हें कोई जानकारी नहीं दी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो