script

648 उपसरपंच के प्रत्याशियों के नाम मतपत्रों पर हाथ से लिखा जाएगा

locationबिलासपुरPublished: Feb 22, 2020 08:05:29 pm

Submitted by:

GANESH VISHWAKARMA

ग्राम पंचायतों के उपसरपंच का चुनाव 24 फरवरी को किया जाएगा।

Election process completed in Baytoo and Phagalia

Election process completed in Baytoo and Phagalia

बिलासपुर . जिले के 648 ग्राम पंचायतों में उप सरपंचों के प्रत्याशियों का नाम मतपत्रों पर पीठासीन अधिकारी हाथ से लिखेंगे । ग्राम पंचायतों के उप सरपंच का चुनाव 24 फरवरी को किया जाएगा। रविवार को जिले के सभी जनपद पंचायतों में मतदान सामाग्रियों का वितरण किया जाएगा। वोट डालने के दौरान सरपंच,पंचों को मतपत्र में क्रॉस का निशान लगाने के लिए सीडी मार्कर का ब्लू कलर का पेन दिया जाएगा । इसी पेन से प्रत्येक मतदाता को वोट देना पडेग़ा ।
जिले के ग्राम पंचायतों में उप सरपंच का चुनाव सोमवार को होगा। इसके लिए प्रत्येक जनपद पंचायत के मुख्यालय में रविवार और सोमवार को सुबह तक मतदान सामाग्रियों का वितरण किया जाएगा। उप सरपंच के चुनाव के लिए साढ़े दस हजार मतपत्र छपवाए गए है। ये सभी मतपत्र सफेद कलर के छपवाएं गए है।
हाथ से मतपत्र में प्रत्याशी के नाम
उप सरपंच के चुनाव में हर ग्राम पंचायत में उप सरपंच के चुनाव में नामांकन पत्र भरने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा। प्रत्याशी तय होने के बाद नाम वापसी के पश्चात एक से अधिक प्रत्याशी होने पर मतपत्र पर संबंधित उम्मीदवारों के नाम मतपत्र पर पीठासीन अधिकारी हाथ से लिखेंगे।
वोट डालने पेन देंगे
हर ग्राम पंचायत में उप सरपंच चुनाव के मतदान के दौरान सरपंच,पंचों को वोट डालने के लिए सीडी मार्कर पेन रखा जाएगा। पीठासीन अधिकारी हर वोटर को यह पेन मुहैया कराएंगा। पेन ब्लू कलर की है। इसी पेन से सरपंच,पंच वोट देंगे। दूसरे पेन का उपयोग करने पर मत निरस्त हो जाएगा।
केवल क्रॉस का निशान लगाना है
उप सरपंच के चुनाव मेंं मतदान के दौरान सरपंच और पंचों को मतपत्र पर केवल क्रॉस का निशान लगा है। इस निशान के अलावा दूसरा कोई भी निशान लगाने ,चिन्ह बनाने या नाम लिखने पर वोट निरस्त हो जाएगा।
ये नहीं लड़ सकेंगे चुनाव
उप सरपंच के चुनाव में सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के पद पर काबिज व्यक्ति को चुनाव लडऩे की पात्रता नहीं रहेगी। ऐसे लोग नामांकन पत्र भरेंगे तो उनका नामांकन पत्र निरस्त हो जाएगा। वहीं एक प्रस्ताव व एक समर्थक केवल उप सरपंच के एक ही प्रत्याशी का हो सकेंगे। एक से अधिक प्रत्याशी के नाम का प्रस्ताव व समर्थक होने पर प्रत्याशी का नामांकन निरस्त हो जाएगा।
ऐसे रहेगा आरक्षण
ग्राम पंचायतों में उप सरपंच का आरक्षण इस तरह से रहेगा। अगर ग्राम पंचायत में किसी भी स्तर पर अनारक्षित वर्ग का सरपंच है,उस पंचायत में उप सरपंच का पद आरक्षित वर्ग से रहेगा। इसमें अजा,अजजा,पिछड़ा वर्ग में से कोई भी हो सकता है। इसी प्रकार सरपंच का पद आरक्षित वर्ग अजा,अजजा,पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित रहा है,उस स्थिति में उप सरपंच का पद सामान्य वर्ग के लिए रहेगा।
648 निर्वाचित सरपंच ,9682 पंच
जिले में 648 सरपंच निर्वाचित हुए है। इसी प्रकार 648 ग्राम पंचायतों में 9682 पंच निर्वाचित हुए है। यह सरपंच,पंच उप सरपंच के चुनाव में वोट डाल सकेंगे । इसमें नवीन जिला गौरेला, पेंड्रा,मरवाही के ग्राम पंचायतें भी शामिल है।
उप सरपंचों का चुनाव कल
गौरेला, पेंड्रा,मरवाही समेत जिले के सात जनपद पंचायतों के 648 ग्राम पंचायतों में सोमवार को उप सरपंच का चुनाव होगा। इसकी तैयारी पूरी हो गई। प्रत्याशी के नाम मतपत्र में हस्त लिखित होंगे। वोट के लिए पेन दिया जाएगा ।
जेपी शुक्ला, उप संचालक पंचायत,बिलासपुर

ट्रेंडिंग वीडियो