scriptthe report of how Tiger Bhairav killed Tigress Cheri, tourists were | TIGER ATTACK : कानन पेंडारी, कैसे बाघ भैरव ने मारा बाघिन चेरी को सामने आई रिपोर्ट, इधर भैरव की डिमांड कर रहे थे पर्यटक | Patrika News

TIGER ATTACK : कानन पेंडारी, कैसे बाघ भैरव ने मारा बाघिन चेरी को सामने आई रिपोर्ट, इधर भैरव की डिमांड कर रहे थे पर्यटक

भैरव ने पहले अपने केज का कुंडा तोड़ा फिर रॉड तोड़कर घुसा चेरी के केज में, दूसरे दिन मंगलवार को कानन पहुंचने वाले पर्यटक भैरव को देखने की डिमांड कर रहे थे, पर विभाग ने भैरव के उग्र तेवर को देखकर डिस्पले में लाने से इंकार कर दिया।

बिलासपुर

Updated: April 05, 2022 11:54:44 pm

बिलासपुर. कानन पेंडारी में बाघ बाघिन के बीच हुई भिड़त के बाद प्रबंधन ने बाघ भैरव के केज का जंग लगे कुंडा को बदलवा दिया है। पुराने लॉक को बदलकर दो नए लॉक लगवा दिए गए हैं। अब प्रतिदिन तीन बार लॉक को चेक किया जाएगा। चेक करने के बाद डीएफओ को रिपोर्टिंग की जाएगी। घटना की जानकारी उच्चाधिकारियों को दे दी गई है। बाघिन की बिसरा रिपोर्ट जांच के लिए देहरादून भेज दिया गया है। पूरे घटना की पड़ताल पत्रिका द्वारा की गई तो कई चीजें सामने आई हैं ये तो स्पष्ट है कि किसी बड़ी लापरवाही को छिपाने की कोशिश की जा रही है। इस मामले में कई सवाल भी उठ रहे हैं जिसमें कानन पेंडारी के अधिकारी गोलमोल जवाब देते रहे। बार बार पूछने के बाद भी बाघ बाघिन के बीच हुई मैटिंग को स्वीकार नहीं कर रहे हैं।
bhairav tiger in cage
tourists were demanding Bhairav ​​here
बड़ी लापरवाही जिसे अफसर स्वीकार नहीं कर रहे हैं

कानन पेंडारी में बाघ बाघिन, लॉयन और सफेद बाघ की देख रेख उनको खाना देने के लिए अलग-अलग कर्मचारी रखे गए हैं। इन कर्मचारियो को इन जानवरों की एक-एक गतिविधियों की जानकारी देने का निर्देश हैं लेकिन पिछले कुछ दिनों से इसपर ध्यान नहीं दिया जा रहा था।
कुंडा लगाना भूले, बाघ ने तोड़ दिया

बताया जाता है कर्मचारी रविवार की शाम बाघ भैरव और बाघिन चेरी को मांस देने के बाद कुंडा को अच्छे से लॉक करना भूल गया था। जिसे बाघ ने एक झटके में तोड़ दिया हालांकि इस बात को अधिकारी स्वीकार नहीं कर रहे हैं। घटना के बाद आनन फानन में रॉड और कुंडा को बदलकर नया लगाया गया है इतना ही नहीं एक की जगह अब दो लॉक लगाया गया है। कर्मचारियों द्वारा की गई लापरवाही को दबाने की पूरी कोशिश की जा रही है।
पहले भी करवाई गई मेटिंग

मौके पर पता चला कि बाघिन चेरी से बाघ शिवा की दो महीना पहले मैटिंग करवाई गई थी जो फेल हो गया था। भैरव चेरी के बीच मैटिंग इसलिए नहीं कराया जा रहा था की दोनों की जींस एक ही है। भैरव - चेरी के ठीक बाजू वाले केज में रहता था दोनों के केज के बीच में लोहे का रॉड लगा हुआ है। जिससे वे एक दूसरे को बड़े आसानी से देख सकते हैं। एेसा माना जा रहा है कर्मचारियों के लापरवाही का फायदा उठाते हुए बाघ ने एक झटके में केज के रॉड को तोड़ दिया। और बाघिन चेरी को मौत के घाट उतार दिया गया।
10 से 15 मिनट के बीच तोड़ा दम ...
बाघिन की प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि बाघ भैरव ने बाघिन के श्वांस नली को 10 मिनट तक दबाए रखा था और बाघिन की 10 से 15 मिनट के अन्दर मौत होने की बात कही जा रही है। बाघिन की बिसरा जंाच के लिए देहरादून भेज दिया गया है।
...बाघ बाघिन के बीच भिड़ंत का कोई निशान नहीं ..
बाघ बाघिन के बीच भिड़त हुई लेकिन घटना स्थल को देखने के बाद लगा एेसा कुछ नहीं हुआ है। केज के खिड़कियों के रॉड पहले की तरह ठीक ठाक नजर आया। वहां खून का एक भी निशान नहीं था पूरे केज को चकाचक कर दिया गया था। जब दोनों भिड़े तो बाघ भैरव के शरीर पर चोट का निशान भी नहीं है।
...बाघ को डिस्प्ले में नहीं छोडा गया..
बाघ भैरव काफी एग्रेसिव दिखाई दे रहा है जिसके कारण मंगलवार को उसे डिस्प्ले में नहीं छोड़ा गया। पर्यटक बाघिन को मौत का घाट उताने वाले बाघ को देखने की इच्छा जाहिर कर रहे थे लेकिन प्रबंधन ने डिस्प्ले में निकालने से साफ इनकार कर दिया।
वर्जन-
बाघ कुंडा तोड़कर बाघिन के केज मे घुस गया था । अब कुंडा को बदलवा दिया गया है उसे डबल लॉक कर दिया गया है साथ अब प्रतिदिन दो कर्मचारी और एक प्रभारी केज के लॉक और कुंडे की जांच करेगे। यह बात सच है कि बााघिन की दो माह पहले दूसरे बाघ से मैटिंग करवाई गई थी, लेकिन भैरव से नहीं कराया गया था क्योंकि दोनों का जींस एक ही हो जाता।
विष्णु नायक डीएफआे कानन पेंडारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Ranji Trophy Final: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, 41 बार की चैम्पियन मुंबई को 6 विकेट से हरा जीता पहला खिताबBypoll results 2022 LIVE: UP की आजमगढ़ सीट से निरहुआ की हुई जीत, दिल्ली में मिली जीत पर केजरीवाल गदगदMaharashtra Political Crisis: केंद्र ने शिवसेना के बागी 15 विधायकों को दी Y प्लस कैटेगरी की सुरक्षा, शिंदे गुट ने डिप्टी स्पीकर के खिलाफ लिया ये फैसलाMaharashtra Political Crisis: राज्यपाल ने DGP और मुंबई पुलिस कमिश्नर को लिखी चिट्ठी, शिंदे गुट के विधायकों को सुरक्षा देने का दिया निर्देशMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बीजेपी फिर सत्ता में करने जा रही है वापसी? केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने दिया ये बड़ा बयानMumbai News Live Updates: कलिना, सांताक्रूज में पार्टी कार्यकर्ताओं के कार्यक्रम में शामिल हुए आदित्य ठाकरेMaharashtra Political Crisis: शिवसेना को बीजेपी से दूर क्यों रखना चाहते हैं उद्धव ठाकरे? समझिए पूरा समीकरणसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद, फिर से सामने आया कनाडाई (पंजाबी) गिरोह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.