रायपुर से कोरबा और दुर्ग से अंबिकापुर के लिए चली ट्रेनें, जानिए COVID को लेकर ट्रेनों में कैसी है तैयारी

नीट (NEET Exam 2020) परीक्षार्थियों व यात्रियों की सुविधा के लिए एसईसीआर जोन (SECR Zone) ने रेलवे बोर्ड (Railway Board) की गाइड लाइन के अनुसार तीन ट्रेनों का परिचालन शुक्रवार से शुरू किया है जिसमें दो ट्रेनें बिलासपुर व उसलापुर होकर गुजरीं।

By: Ashish Gupta

Updated: 05 Sep 2020, 10:07 AM IST

बिलासपुर. नीट (NEET Exam 2020) परीक्षार्थियों व यात्रियों की सुविधा के लिए एसईसीआर जोन (SECR Zone) ने रेलवे बोर्ड (Railway Board) की गाइडलाइन के अनुसार तीन ट्रेनों का परिचालन शुक्रवार से शुरू किया है जिसमें दो ट्रेनें बिलासपुर व उसलापुर होकर गुजरीं। इन टे्रनों में 08241/08242 दुर्ग-अम्बिकापुर स्पेशल ट्रेन (Durg Ambikapur Special Train) व 08249/08250 रायपुर-कोरबा एक्सपे्रस (Raipur Korba Express) शामिल हैं। ट्रेन परिचालन के दौरान कोविड-19 (COVID-19) से सुरक्षा के मापदंड को लेकर मंडल स्तर पर तैयारी पूरी करने का दावा रेलवे प्रबंधन कर रहा है। कोरबा-बिलासपुर एक्सप्रेस में पहले दिन यात्रियों ने ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई।

प्रतियोगी परीक्षाओं व यात्रियों की सुविधा के लिए शुक्रवार से 08241/08242 दुर्ग-अम्बिकापुर स्पेशल ट्रेन व 08249/08250 रायपुर-कोरबा एक्सपे्रस का परिचालन शुरू किया है। पहली ट्रेन रायपुर से शाम 6 बजे कोरबा के लिए रवाना हुई। पहले दिन ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या काफी कम रही। यह टे्रन रात 9.45 बजे बिलासपुर रेलवे स्टेशन पहुंची, बिलासुपर में उतरने वाले यात्रियों की सूची रेलवे स्टाफ ने तैयार किया व जांच के बाद स्टेशन से बाहर निकाला गया। रेलवे की व्यवस्था के अनुसार जनरल कोच में सेकंड सीटिंग आरक्षण की व्यवस्था की गई है। बिलासपुर मंडल के सभी स्टेशनों पर जहां-जहां स्पेशल ट्रेनों का ठहराव दिया गया है वहां जरूरत के अनुसार मेडिकल स्टाफ व अन्य सुविधा यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से की गई है।

उसलापुर रेलवे स्टेशन में क्यू मैनेजर व पिच मीटर से किया गया बैरिकेड्स
उसलापुर रेलवे स्टेशन में यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने पीच मीटर व क्यू मैनेजर से बैरिकेड्स की व्यवस्था की है। यात्रियों को स्वास्थ्य मंत्रालय व राज्य शासन द्वारा कोविड-19 को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों का पालन करने व यात्रा से 90 मिनट पहले मास्क लगाकर स्टेशन पर आने व आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की सलाह भी दी गई है।

उसलापुर आरपीएफ प्रभारी सतीश कुमार ने कहा, रेलवे स्टेशन में सुरक्षा के लिहाज से क्यू मैनेजर व पीच मीटर के साथ ही रस्सी से बैरिकेड्स बनाए गए हैं। यात्रियों को जागरूक करने के लिए फ्लैक्स के माध्यम से दिशा निर्देश भी दिया गया है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned