script

डिजिटल साक्षर बनने के लिए देवरानी-जेठानी ने ई.साक्षरता केंद्र में ऑनलाइन परीक्षा दी

locationबिलासपुरPublished: Feb 28, 2020 08:12:33 pm

Submitted by:

GANESH VISHWAKARMA

डिजिटल साक्षर बनने के लिए देवरानी, जेठानी ने शुक्रवार को एक साथ ऑनलाइन परीक्षा दिलाई।

डिजिटल साक्षर बनने के लिए देवरानी-जेठानी ने ई.साक्षरता केंद्र में ऑनलाइन परीक्षा दी

डिजिटल साक्षर बनने के लिए देवरानी-जेठानी ने ई.साक्षरता केंद्र में ऑनलाइन परीक्षा दी

बिलासपुर . डिजिटल साक्षर बनने के लिए देवरानी, जेठानी ने शुक्रवार को एक साथ ऑनलाइन परीक्षा दिलाई। देश का पहला राज्य छत्तीसगढ़ जहां शहरी ई. साक्षरता केंद्र संचालित किया जा रहा है। इसी परीक्षा केंद्र में सगी देवरानी,जेठानी एक साथ परीक्षा में शामिल हुई ।
मुख्यमंत्री शहरी कार्यात्मक साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है जहां ई . साक्षरता केंद्रों के माध्यम से शहरी क्षेत्रों के झुग्गी आवासों में निवासरत महिला समूहों को नि:शुल्क परिणाममूलक कम्यूटर एवं मोबाइल प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें 14 से 60 वर्ष के आयु समूह के लोगों को प्रशिक्षण देने के लिए ई साक्षरता केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है । छत्तीसगढ़ शासन का नवाचारी कार्यक्रम गढ़बो डिजिटल छत्तीसगढ़ थीम पर यह केंद्र संचालित है। ई साक्षरता केंद्र बंधवापारा सरकंडा में एक ही घर से देवरानी विरूपाक्ष स्वरमाला महार एवं जेठानी निर्मला महार ने भी पूरे पाठ्यकम के प्रशिक्षण उपरांत ऑनलाइन परीक्षा दी ।

एक माह का पाठ्यक्रम
एक माह के पाठ्यक्रम में 25 – 25 की बैचों की नियमित प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षाथियों का आंतरिक मल्यांकन व ऑनलाइन बाह्य मूल्यांकन होता है । पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद शिक्षार्थियों का ऑनलाइन मूल्यांकन भी लिया जाता है जिसमें सफल होने वाले शिक्षार्थियों को प्रोत्साहन राशि भी दिए जाने का सरकार द्वारा प्रावधान है ।

प्रशिक्षण की ये सुविधाएं
इस केंद्र में ं कंप्यूटर की बुनियादी जानकारी दी जाती है । इसके साथ वित्तीय साक्षरता, कानूनी साक्षरता ,चुनावी साक्षरता, श्रेष्ठ पालकत्व, ऑनलाइन भुगतान, आत्मरक्षा सहित सोशल मीडिया इत्यादि का भी ज्ञान कराया जाता है । इस प्रशिक्षण में प्रतिदिन बेरोजगार युवक, युवतियां, गृहणी, कामकाजी महिलाएं ,सास – बहू, ननंद ,देवरानी जेठानी सभी कम्प्युटर सीखते हुए अपना भविष्य निखार रहे हैं । ई . साक्षर बनने में लडक़ों की तुलना में लड़कियों ने ज्यादा रुचि दिखाई है ।

बैच पूरे हुए
गढ़बो डिजिटल छत्तीसगढ़ के तहत वंचित समुदाय को कम्यूटर एवं मोबाइल इंटरनेट में साक्षर बनाने का कार्य किया जा रहा है । जिले के अंतर्गत नगर निगम बिलासपुर में सरकंडा तथा नगर पंचायत बिल्हा में अब तक दस -दस बैच पूरे हो चुके हैं । दोनों केंद्रों में अब तक कुल 530 शिक्षार्थी पंजीकृत हुए थे । जिसमें से 503 प्रशिक्षाणार्थियों ने ऑनलाइन वाह्य मूल्यांकन के जरिए सफलता अर्जित की है । सरकंडा के बजरंग चौक बंधवापारा के सामुदायिक भवन में तथा बिल्हा के जनपद प्राथमिक शाला में राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के पाठ्यक्रम अनुसार प्रशिक्षण दिया जा रहा है ।

देवरानी-जेठानी शामिल हुई परीक्षा में
शहर में संचालित ई. साक्षरता के अंतर्गत ऑनलाइन परीक्षा में शुक्रवार को एक ही परिवार की देवरानी -जेठानी एक साथ परीक्षा में शामिल हुई। जिले के दो केंद्रों में अब तक ५०३ लोगों को नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
जितेंद्र पाटले,डीपीओ, जिला लोक शिक्षा समिति,बिलासपुर

ट्रेंडिंग वीडियो