यात्रियों का स्वागत अब मोंगरे की खुशबू से, एजीएम ने किया निरीक्षण

सब कुछ ठीक रहा तो अगले 2-4 दिनों में ही यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।

By: Amil Shrivas

Published: 10 Nov 2017, 12:42 PM IST

बिलासपुर . रेल यात्रियों को अब सुगंधित वातावरण में सफर का आनंद मिलेगा। यात्रियों को प्लेटफार्म व गाड़ी के कोच में बेला, चम्पा, गुलाब जैसी मनमोहक खुशबू आएगी। इसके लिए रेलवे सफाई के बाद विभिन्न प्रकार के सेंटेड फिनाइल का उपयोग करेगा। इसको लेकर गुरुवार को दपूमरे जोन के एजीएम वीरेंद्र कुमार ने बिलासपुर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया और अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। सब कुछ ठीक रहा तो अगले 2-4 दिनों में ही यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। रेलवे बोर्ड अब रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में सफाई के बाद यात्रियों को सुगंधित वातावरण देना चाहता है। इसके लिए रेलवे के स्टेशन, कार्यालय, वेटिंग रूम और यात्री गाडि़यों में स्वच्छता कार्य के बाद सफाई करने वाली कंपनी को विभिन्न प्रकार के मनमोहक सुगंधित फिनाइल का उपयोग करने को कहा गया है। गुरुवार की दोपहर करीब 12 बजे रेलवे एजीएम वीरेंद्र कुमार, डीआरएम आर राजगोपाल, सीनियर डीएमई ललित धुरंधर, सीनियर डीसीएम रश्मि गौतम सहित अन्य अधिकारी बिलासपुर स्टेशन पहुंचे। पहले तो उन्होंने प्लेटफार्म नंबर एक की सफाई व्यवस्था देखी। इसके बाद उन्होंने यात्री गाडि़यों और प्लेटफार्म पर सफाई व्यवस्था का कार्य करने वाली एजेंसियों के स्टोर रूम में जाकर वहां सफाई के दौरान उपयोग होने वाले केमिकल, फिनाइल आदि को जांचा।

READ MORE : शौचालय था नहीं तो पटरी पर गई थी, फिर जानें क्या हुआ देखें वीडियो

मन को आनंदित करने वाली सुगंध का उपयोग : एजीएम ने कंपनी के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वह सफाई के दौरान मन को आनंदित करने वाले विभिन्न फ्लेवर के फिनाइल का उपयोग करें। साथ ही उन्होंने कहा कि सफाई कंपनियां अपने स्टोर रूम मे उपयोग होने वाले केमिकल व फिनाइल के डिब्बों में फिनाइल की क्वालिटी, कंपनी व उसके फ्लेवर लिखे हुए स्टीकर चस्पा करें, जिससे उन्हें पहचानने में परेशानी न हो। करीब एक घंटे तक अधिकारियों द्वारा किए गए इस निरीक्षण में उन्होंने फूड स्टॉलों में भी बिकने वाली खाद्य सामग्री को देखा। इस दौरान स्टेशन डॉयरेक्टर किशोर निखारे, कामर्शियल इंस्पेक्टर धनंजय कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
कोरबा व चांपा में एक्सीलेटर लगाने सर्वे शुरू : डीआरएम आर राजगोपाल ने इस दौरान पत्रकारों से चर्चा में कहा कि बिलासपुर रेलवे स्टेशन सहित पब्लिक प्लेस का विकास कार्य बगैर जन सहयोग के नहीं किया जा सकता। रेलवे एनजीओ व अन्य प्रमुख लोगों के सहयोग से स्टेशन में कई कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए जनभागीदारी से ही विकास संभव है। सीनियर डीसीएम रश्मि गौतम ने बताया कि चांपा और कोरबा स्टेशन में एक्सीलेटर लगाने के लिए सर्वे का काम शुरू हो गया है।

READ MORE : साहब के आदेश पर जेल फार्मासिस्ट से मिलने नहीं दिया, कौन है साहब यह सस्पेंस

Amil Shrivas
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned