script

1 अप्रेल से इन दो बड़ी बैंको के बदल जायेंगे नाम, आपके भी है इनमें खाते तो ये खबर आप जरूर पढ़ें, मिलेंगी नई पासबुक

locationबिलासपुरPublished: Mar 31, 2019 11:06:58 am

Submitted by:

BRIJESH YADAV

बैंक एसोसिएशन की आखिरी उम्मीद धराशायी हो गई, सुप्रीम कोर्ट ने देना और विजया बैंक के बैंक आफ बड़ौदा में संविलियन पर दखल देने से इंकार कर दिया।

Two big banks will be renamed from April 1

1 अप्रेल से इन दो बड़ी बैंको के बदल जायेंगे नाम, आपके भी है इनमें खाते तो ये खबर आप जरूर पढ़ें, मिलेंगी नई पासबुक

बिलासपुर. दो वर्षों से संविलियन की खिलाफत कर रहे बैंक एसोसिएशन की आखिरी उम्मीद भी उस समय धराशायी हो गई जब सुप्रीम कोर्ट ने देना और विजया बैंक के बैंक आफ बड़ौदा में संविलियन पर दखल देने से इंकार कर दिया। सुको ने अपने आदेश में सरकार के वित्त मामले में दखल देने से इंकार करते हुए बैंक एसोसिएशनों को सरकार के साथ मिल बैठकर आपस में मामले को सुलझाने की सलाह दी है। 1 अप्रैल से अब देना बैंक और विजया बैंक की शाखाओं में बैंक आफ बड़ौदा के बैनर लग जाएगें। सरकार ने अपने राजपत्र में देना बैंक और विजया बैंक के बैंक आफ बड़ौदा में संविलियन का प्रकाशन तो करा दिया है।
लेकिन इन तीनों बैंकों को विलय संबंधी किसी प्रकार का कोई आधिकारिक आदेश अब तक नहीं पुहंचा है। बैंक शाखाओं को जो निर्देश मिले हैं, उसके अनुसार देना और विजया बैंक की सभी शाखाओं पर 1 अप्रैल से बैंक आफ बड़ौदा के बैनर लगाए जाएंगे। ग्राहक फिलहाल अपने पुराने पासबुक, चेकबुक और एटीएम से लेन-देन कर सकेंगे। इंटीग्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही खाताधारकों को नया पास बुक, चेक बुक, एटीएम डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी
किए जाएंगे।
ग्राहकों को भेजा जा रहा एसएमएस
देना बैंक और विजया बैंक ने अपने सभी खाताधारकों को एसएमएस के माध्यम से सूचना भेजकर मर्जर के संबंध में जानकारी दी जा रही है। ग्राहकों को भेजे एसएमएस में बताया जा रहा है कि सिर्फ बैंक का नाम बदलेगा, उनका बैंक खाता नंबर समान रहेगा और अपने पुराने एटीएम डेबिट और क्रेडिट कार्ड के साथ नेट बैंकिंग का उपयोग वे पहले की तरह कर सकेंगे। बैंक की उक्त सूचना से कई खाताधारकों के मन में ये भय है कि कहीं उनका रुपया डूब तो नहीं जाएगा। लेकिन ग्राहक इस बात के लिए आश्वस्त रहें, ये बैंकों के विलय का मामला है। उनका रुपया पूरी तरह से सुरक्षित है।
खाता संचालन के लिए दिया जाएगा लिंक
मर्जर के संबंध में किसी प्रकार का आधिकारिक आदेश नहीं पहुंचने के बावजूद बैंक आफ बड़ौदा बैंक प्रबंधन का कहना है कि देना ओर विजया बैंक के खाताधारकों के लिए लिंक दिए जाने की जानकारी मिली है। उक्त लिंक के अनुसार ग्राहकों की क्षमता अनुरुप किस स्तर की बैंकिंग सुविधा दी जाएगी।
देना व विजया बैंक के 36 हजार खाताधारक
शहर में देना बैंक की 2 शाखा अग्रसेन चौक और व्यापार विहार में है। इन दोनों शाखाओं में ग्राहकों की संख्या 17 हजार के करीब है। वहीं विजया बैंक की चार शाखाएं हैं, इसमें तिलक नगर मेन ब्रांच समेत अन्य तीन शाखाएं महमंद, पंधी और खमतराई में है। इन शाखाओं में 19 हजार खाताधारकों समेत दोनों बैंक में कुल 36 हजार खाताधारक हैं।

–बैंकों का विलय सरकार का निर्णय है, लेकिन एक बात स्पष्ट है कि ग्राहकों को परेशान होने की जरुरत नहीं है, उनका रुपया पूरी तरह से सुरक्षित है ।

एमके पस्तानी, मैनेजर, देना बैंक

1 अप्रैल से देना बैंक का नाम बदलकर बैंक आफ बड़ौदा हो जाएगा। ग्राहक नया बोर्ड देखकर परेशान ना हों। अन्य सुविधाएं समान रहेंगी।

– विनील गुप्ता, मैनेजर, विजया बैंक

मर्जर की औपचारिकता पूरी होने में 6 माह से अधिक का वक्त लगेगा। देना और विजया बैंक के सभी खाताधारकों को अब बैंक आफ बड़ौदा की ओर से बैंकिंग संबंधी सुविधाएं पहले की तरह बहाल रहेगी।
– अनुराग बजाज, मैनेजर, बैंक आफ बड़ौदा

ट्रेंडिंग वीडियो