scriptशहर को स्मार्ट सिटी के अंतर्गत मिलेंगे 2 नए उपहार, बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर ने इन प्रस्तावों को दी मंजूरी | two new projects approved under smart city project for Bilaspur city | Patrika News

शहर को स्मार्ट सिटी के अंतर्गत मिलेंगे 2 नए उपहार, बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर ने इन प्रस्तावों को दी मंजूरी

locationबिलासपुरPublished: Jul 06, 2019 02:20:31 pm

Submitted by:

Saurabh Tiwari

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (smart city project) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने बिलासपुर स्मार्ट सिटी को इंटीग्रेटेड ट्रैफिक कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (integrated traffic control and command center) और बीकेब प्रोजेक्ट को मंजूरी प्रदान कर दी (smart city projects approved by board of directors)

two new projects approved under smart city project for Bilaspur city

शहर को स्मार्ट सिटी के अंतर्गत मिलेंगे 2 नए उपहार, बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर ने इन प्रस्तावों को दी मंजूरी

बिलासपुर. स्मार्ट सिटी (smart city project) प्रोजेक्ट के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने बिलासपुर स्मार्ट सिटी (Bilaspur smart city) को इंटीग्रेटेड ट्रैफिक कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (integrated traffic control and command center) और बीकेब प्रोजेक्ट को मंजूरी प्रदान कर दी। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने दोनों प्रस्ताव को एप्रूवल के लिए मुख्य सचिव की कमेटी को भेज दिया है वहां से अनुमति मिलने के बाद टेंडर और आगे की कार्रवाई की जाएगी।
READ MORE – एसपी के आदेश पर नशे के सौदागरों को पकड़ने निकली पुलिस तो हाथ लगे दर्जनों, जहाँ से हफ्ता आता था उन्हें भी नहीं छोड़ा

राजधानी रायपुर (Chhattisgarh capital city Raipur) में मंत्रालय (Mantralaya Raipur) के सभागृह में आयोजित बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक में स्थानीय निकाय के द्वारा आईटीएम (इंटीग्रेटेड ट्रैफिक कंट्रोल एंड कमांड सेंटर) और बी केब बिलासपुर को मंजूरी प्रदान कर दी गई। इस प्रोजेक्ट के तहत व्यापार विहार में ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम भवन और चौक चौराहों में सीसीटीवी कैमरा और ट्रैफिक सिग्नल लगाकर बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने का कार्य कराया जाएगा।
READ MORE – अन्य ताज़ा ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें

two new projects approved under <a  href=
smart city project for Bilaspur city” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/07/06/bsp_4801083-m.jpg”>इसी तरह बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने बी कैब बिलासपुर को भी मंजूरी प्रदान कर दी है, इसके तहत नागरिकों का परचेसिंग डिजीटल स्मार्ट कार्ड बनाया जाएगा ताकि डिजीटल लेनदेन और कारोबार को बढ़ावा मिल सके (digital transaction and purchasing) । बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने इन दो प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान करने के बाद एप्रूवल के लिए मुख्य सचिव की कमेटी को फंड और संसाधन के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा वहां से स्वीकृति मिलने के बाद ट्रैफिक व्यवस्था को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर संचालित करने और बी कैब के लिए टेंडर की प्रक्रिया जारी की जाएगी।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का भी प्रावधान किया गया है, ताकि शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को अत्याधुनिक ट्रैफिक संसाधनों के जरिए महानगरों के तर्ज पर व्यवस्थित किया जा सके। बोड ऑफ डायरेक्टर की बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग के विशेष सचिव व डायरेक्टर अलरमेल मंगई डी, सूडा के सीईओ सौमिल रंजन चौबे, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय, केंद्रीय शहरी विकास मंत्रलाय के प्रतिनिधि समेत बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने आईटीएम और बी कैब प्रोजेक्ट को मंजूरी प्रदान कर दी है, जवाली नाले के ऊपर निर्मित वैकल्पिक रोड पर वर्टिकल गार्डन बनाने का प्रस्ताव बैठक में रखने की आवश्यकता नहीं है यह स्थानीय निकाय स्तर का मामला है। वित्तीय और प्रशासकीय स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर की प्रक्रिया कराकर कार्य आरंभ कराया जाएगा।
प्रभाकर पाण्डेय, आयुक्त नगर निगम बिलासपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो