scriptउज्जवला के उपभोक्ताओं को अपै्रल में सिलेंडर लेने पर अगले दो मुफ्त सिलेंडर के हकदार होंगे | Ujjwala consumers will be entitled to the next two free cylinders if | Patrika News

उज्जवला के उपभोक्ताओं को अपै्रल में सिलेंडर लेने पर अगले दो मुफ्त सिलेंडर के हकदार होंगे

locationबिलासपुरPublished: Apr 10, 2020 02:02:43 pm

Submitted by:

yogesh vishwakarma

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना: कोविड 19 से किसी उपभोक्ता की मौत होने पर परिजन को 5 लाख रुपए बीमा की राशि मिलेगी
 

gas_cylinder.jpg

Coronavirus Lockdown: ujjwala consumer get 3 lpg cylinders in 3 months

बिलासपुर. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत केंद्र सरकार ने अपै्रल से जून तक लगातार तीन माह मुफ्त घरेलू गैस सिलेंडर देने की योजना शुरू की है। इस योजना में अपै्रल माह में जो उपभोक्ता सिलेंडर लेंगे उन्हें ही अगले दो माह नि:शुल्क सिलेंडर पाने के हकदार होंगे । इस योजना के तहत किसी उपभोक्ता की कोविड 19 से मौत होने पर उसके परिजन को 5 लाख रुपए की बीमा राशि मिलेगी । जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत 226020 उपभोक्ता है । इन उपभोक्ताओं को लिंक किए गए बैंक खाते में अप्रैल की रीफिल लागत मूल्य की अग्रिम राशि हस्तांतरित का निर्णय लिया गया है । एक उज्जवला ग्राहक प्रति माह एक सिलेंडर का हकदार होगा । उपभोक्ता को रिफील होने के 15 दिनों के बाद ही अगली रिफील बुक करा सकेंगे । हर उज्जवला ग्राहक का मोबाइल नंबर गैस एजेंसी के सिस्टम में अपडेट होना जरूरी है ।
मोबाइल से होगी बुकिंग
गैस सिलेंडर की बुकिंग एजेंसी में पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से उपभोक्ताओं को करना होगा । उपभोक्ताओं को एजेंसी में नहीं जाने की अपील नोडल अधिकारी ने की है।
5 लाख बीमा

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत प्रत्येक उपभोक्ता बीमित है। अगर किसी उपभोक्ता का कोरोना वायरस संक्रमण से मौत होने पर संबंधित उपभोक्ता के परिजन को गैस कंपनियों की तरफ से पांच लाख रुपए की बीमा राशि मिलेगी।
यह जानकारी जिले के गैस नोडल अधिकारी प्रतीक अग्रवाल ने यह जानकारी दी ।

ट्रेंडिंग वीडियो