मरवाही का अनोखा उपचुनाव, मतदान केंद्र के बाहर खोदे जाएंगे गड्ढे, जानिए वजह

- मरवाही उपचुनाव: 286 मतदान केंद्र परिसर में ग्लब्स दफन करने बनेंगे गड्ढे
- वोट देकर निकलते ही ग्लब्स को गड्ढ़े में डालना होगा

By: Ashish Gupta

Published: 30 Oct 2020, 10:11 AM IST

बिलासपुर. राज्य में यह पहला अनूठा चुनाव होगा। जिसके पूरे विधानसभा क्षेत्र के हर मतदान केंद्र परिसर में गड्ढे खोदे जाएंगे। इस विधानसभा क्षेत्र में 286 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस गड्ढे का उपयोग केवल ग्लब्स को दफन करने के लिए बनाया जाएगा। यह प्रदेश का अनोखा उपचुनाव मरवाही में होने जा रहा है। जिसमें हर मतदाता को ग्लब्स पहनकर इवीएम का बटन दबाना पडेग़ा। इतना ही नहीं इवीएम का बटन दबाने के बाद कक्ष से बाहर निकलते ही इसे दफन करने की जवाबदारी मतदाता की रहेगा। ग्लब्स को घर नहीं ले जा सकेंगे।

सभी मतदाताओं के लिए ग्लब्स की व्यवस्था निर्वाचन आयोग करेगा। मरवाही विधानसभा उपचुनाव में मतदान 3 नवंबर को है। यह चुनाव कोरोना संक्रमण काल में होने जा रहा है। इस संक्रमण को रोकने के लिए निर्वाचन आयोग ने कोविड 19 के सभी गाइडलाइन का मतदान के दौरान पालन कराने की तैयारी कर रहा है ताकि कोविड 19 का संक्रमण रोका जा सके ।

शरद पूर्णिमा आज, खुले आसमान में खीर रखने का होता है वैज्ञानिक महत्व, बीमारियों से मिलता है छुटकारा

1.90 लाख मतदाता
मरवाही विधानसभा क्षेत्र में 1.90 लाख से अधिक मतदाता हैं। इन सभी मतदाताओं के लिए ग्लब्स की व्यवस्था की जा रही है। हालांकि उपचुनाव में शतप्रतिशत मतदान होने की संभावना कम है। लेकिन राजनीति हल्कों में चर्चा है कि मतदान में करीब 80 फीसदी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं।

बटन दबाने के ग्लब्स जरूरी
मरवाही विधानसभा क्षेत्र में 286 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन सभी केंद्रों में मतदान करने के लिए पहुंचने वाले प्रत्येक मतदाता को निर्वाचन आयोग की तरफ से मुफ्त में ग्लब्स उपलब्ध कराया जाएगा। मतदान कक्ष में प्रवेश करने के साथ ही हर मतदाता को यह ग्लब्स पहनना अनिवार्य है। इसके बाद ही इवीएम का बटन दबाने के लिए दिया जाएगा। मतदान के पश्चात इस ग्लब्स को हर मतदाता मतदान केंद्र परिसर में बनाए गए गड्ढे में इसे डालना पडेग़ा। मतदान समाप्त होने के बाद इस गड्ढे को पाट दिया जाएगा।

लॉकडाउन में स्कूलों की बढ़ी टेंशन, एसोसिएशन ने कहा - जल्द फैसला नहीं लिया तो बंद हो जाएंगे कई स्कूल

थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था
मतदान करने के लिए पहुंचने वाले मतदाताओं का थर्मल स्क्रीनिंग किया जाएगा। इसके माध्यम से प्रत्येक मतदाता का शारीरिक तापमान का माप करने के बाद ही मतदान केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।

भवन सैनिटाइज होगा
मरवाही के हर मतदान केंद्र भवन का मतदान के एक दिन पहले सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद दूसरे दिन पुन: भवन को सैनिटाइज किया जाएगा।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned