scriptयूपीएससी में प्रदेश का परचम लहराने वाले वर्नित नेगी ने बताए सफलता के चार सूत्र, आप भी जानें | UPSC Topper Varnit Negi has told four ideas of success | Patrika News

यूपीएससी में प्रदेश का परचम लहराने वाले वर्नित नेगी ने बताए सफलता के चार सूत्र, आप भी जानें

locationबिलासपुरPublished: Apr 06, 2019 05:52:46 pm

Submitted by:

BRIJESH YADAV

देश की प्रतिष्ठित यूपीएससी परीक्षा में प्रदेश व हमारे बिलासपुर का नाम रोशन करने वाले वर्नित नेगी ने यूपीएससी परीक्षा में देश में 13 वां स्थान प्राप्त किया है।

varnit negi bilaspur

यूपीएससी में प्रदेश का परचम लहराने वाले वर्नित नेगी ने बताए सफलता के चार सूत्र, आप भी जानें

बिलासपुर. यूपीएससी में प्रदेश व हमारे बिलासपुर का नाम रोशन करने वाले वर्नित नेगी ने यूपीएससी परीक्षा में देश में 13 वां स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने अपनी प्राइमरी शिक्षा जशपुर व मिडिल व हाई स्कूल शिक्षा बिलासपुर से ली। वे बताते हैं कि वह अपनी सफलता का श्रेय परिवार, रिलेटिव, फ्रैंड्स, टीचर को देते हैं। उन्होंने सफलता के चार मंत्र भी बताए, उन्होंने कहा कि पीएससी परीक्षा के लिए चार बातों का ध्यान रखा जाए तो निश्चित ही सफलता मिलगी। उन्होंने बताया कि सबसे पहले आप खुद पर भरोसा करें, हार्ड वर्क करें पर स्मार्ट हार्ड वर्क हो, धैर्य रखें, तैयारी ऐसी करें कि आप तैयारी से संतुष्ट हों।
……………………………………………………………………

प्रदेश के दो होनहारों ने 12 वीं और 13वीं रैंकिंग हासिल की है

देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा यूपीएससी में इस बार प्रदेश के दो होनहारों ने 12 वीं और 13वीं रैंकिंग हासिल की है। बस्तर की नम्रता जैन ने देश भर में 12 वीं रैंकिंग हासिल किया है, वहीं शहर के वर्नित नेगी ने 13 वां स्थान हासिल किया है। नम्रता इसके पूर्व 2017 की यूपीएससी परीक्षा में भी सफलता पा चुकी हैं, लेकिन इस बार 12 वां स्थान प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। आईएएस अधिकारी बनने की चाह में उन्होंने 2017 में 99 वीं रैङ्क्षकंग छोड़, किस्मत आजमाने का फैसला लिया। 2018 की परीक्षा में कामयाबी नहीं मिली पर प्रयास जारी रखा। सच्ची लगन और कड़ी मेहनत का परिणाम रहा कि इस वर्ष उनका सपना पूरा हुआ और 12 वां स्थान मिलने के बाद आइएएस बनना तय है। शहर के वर्नित नेगी ने 13 वां स्थान प्राप्त किया है, इनका आईएएस बनना भी तय है। लेकिन यहां तक का सफर तय करने के लिए नेगी को भी 2018 में मनचाहा रैंक नहीं मिला। 500 वां स्थान हासिल करने पर उन्होंने एक बार फिर से जोर आजमाने का बीड़ा उठाया। दूसरे प्रयास में 13 वीं रैंकिंग हासिल कर अपने सपने को पूरा किया है। उनकी सफलता पर अभिभावकों ने कहा प्रसन्नता की बात है कि प्रदेश की दो प्रतिभा ने ये सफलता हासिल की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो