'रोमन पैलेस' में विराजेंगी मां दुर्गा,बन रहा खूबसूरत पंडाल

'रोमन पैलेस' में विराजेंगी मां दुर्गा,बन रहा खूबसूरत पंडाल

Amil Shrivas | Publish: Oct, 13 2018 02:47:47 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

पंडाल की ऊंचाई 45 फीट और लंबाई 130 फीट रहेगी। इस साल झांकी में सीता हरण की कहानी दिखेगी।

बिलासपुर. शहर में दुर्गोत्सव की तैयारी जोर से चल रही है। कहीं गुफा तो कहीं महिला तो कहीं बादलों के बीच वाली थीम पर पंडालों में मां दुर्गा की स्थापना की जाएगी। कुछ दुर्गोत्सव समिति के पंडाल ख्खास होते है। उन्हीं में से एक है सीएमडी कॉलेज मैदान की मां दुर्गा की प्रतिमा के लिए बन रहा पंडाल। इस बार यहां पर रोमन पैलेस बनाया जा रहा है। जिसमें मां दुर्गा नजर आएंगी। सीएमडी कॉलेज मैदान में रोमन पैलेस का हुबहू आकार पंडाल में देखने को मिलेगा। नव संकल्प दुर्गोत्सव समिति का यह 15वां वर्ष है इस बार भी यह समिति कुछ ख्खास दिख्खाने का प्रयास कर रही है। समिति के अध्यक्ष अंकित गुंबर ने बताया कि इस साल पंडाल के अंदर मां की प्रतिमा युद्ध को समाप्त कर परिवार के साथ पैदल चलते हुई रहेगी। लगभग 14 फीट ऊंची प्रतिमा बनाई जा रही है। पंडाल की ऊंचाई 45 फीट और लंबाई 130 फीट रहेगी। इस साल झांकी में सीता हरण की कहानी दिखेगी।

कारीगर जोर-शोर से कर रहे कार्य : दुर्गोत्सव के लिए पंडाल बनाने का कार्य बड़ी तेजी से हो रहा है। कोलकाता व बंगाल से आए हुए कलाकारों द्वारा आकर्षक रूप दिया जा रहा है। प्रत्येक पंडाल में 5 से 25 कारीगर कार्य कर रहे है और भ्भव्य पंडाल का निर्माण कर उसे आकर्षक रूप दे रहे है।
षष्ठी को विराजेंगी मां दुर्गा : मां दुर्गा की प्रतिमाएं षष्ठी की तिथि को विराजेंगी। इसके लिए अभ्भी से तैयारी हो रही है। बंगाली पद्धति में षष्ठी, सप्तमी व अष्टमी के बाद महानवमीं व दसमीं की पूजा होती है। इसी तर्ज पर शहर में भी दुर्गोत्सव की पूजा की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned