संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया की तरह छत्तीसगढ़ में खुलेगा वर्चुअल स्कूल

Virtual School in Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के सचिव ने जारी किया आदेश, विदेशों की तर्ज पर अब छत्तीसगढ़ वर्चुअल स्कूल की होगी स्थापन ।

By: Bhupesh Tripathi

Published: 17 May 2021, 04:39 AM IST

बिलासपुर . शिक्षा के क्षेत्र में प्रौद्यौगिकी विकास के साथ कई देशों ने प्रौद्यौगिकी का उपयोग कर वर्चुअल स्कूलों की स्थापना की है। विदेश में संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में वर्चुअल स्कूल संचालित हैं। विदेशों की तर्ज पर अब छत्तीसगढ़ वर्चुअल स्कूल की स्थापन होगी।

READ MORE : कोविड सेंटर में निकला 7 फीट लंबा सांप, डर के मारे मरीजों का हुआ ये हाल

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के सचिव प्रो. वीके गोयल ने आदेश जारी कर कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और आस्ट्रेलिया जैसे देशों में पिछले कई वर्षों से चर्जुअल स्कूल संचालित हैं। वहां के वर्चुअल स्कूल (Virtual School in Chhattisgarh) ऐसे विद्यार्थियों को पढ़ाने का काम करते हैं जो नियमित रूप से स्कूल में अध्श्यन नहीं कर सकते । छत्तीसगढ में ऐसे विषयों की पढ़ाई का कार्य छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल को दिया गया है। अभी तक छत्तीसगढ ऱाज्य ओपन स्कूल द्वारा ऐसे विद्यार्थियों को पठन -पाठन की सामग्र्री उपलब्ध कराई जाती है। कुछ दिनों के लिए अध्ययन केन्द्रों के समक्ष पढ़ाई का मौका दिया जाता है। जिसके बाद विद्यार्थी छत्तीसगढ ऱाज्य ओपन स्कूल की परीक्षा में शामिल होकर प्रमाण पत्र प्राप्त करते हैं।

READ MORE : एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे की शादी छत्तसगढ़ के बिजनेसमैन के साथ... सुशांत को बताया पसंदीदा स्टार

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल का प्रमाण पत्र छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के प्रमाणपत्र के समतुल्य है। वर्तमान में कोविड-19 महामारी के कारण न केवल सभी स्कूल बंद है बल्कि छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के विद्यार्थी भी संपर्क केन्द्रों में जाकर अध्ययन नहीं कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक हो गया है कि सूचना प्रौद्यौगिकी का उपयोग कर एक वर्चुअल स्कूल की स्थापना की जाए, जो विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा दे सके और उनकी ऑनलाइन परीक्षा लेकर उन्हें प्रमाण पत्र दे सके। प्रदेश शासन के आदेश पर आस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका की तहर छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के अंतर्गत छत्तीसगढ़ वर्चुअल स्कूल की स्थापना की गई है।

READ MORE : छत्तीसगढ़ में सिर्फ 20 प्रतिशत आबादी को पहला और 3.5 प्रतिशत को लगा कोरोना टीके का दूसरा डोज

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned