मतदाता अपने मताधिकार का सही ढंग से करें उपयोग

मतदाता अपने मताधिकार का सही ढंग से करें उपयोग

Amil Shrivas | Publish: Sep, 06 2018 04:25:43 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

सीवीआरयू: मतदाता जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन

बिलासपुर. डॉक्टर सीवी रमन विश्वविद्यालय में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों को मताधिकार और चुनाव में अपने अधिकारों का उपयोग करने की जानकारी दी गई। सभी ने मतदान करने का संकल्प लिया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आरपी दुबे ने कहा, अपने मत का उपयोग करना हर वयस्क नागरिक का अधिकार है। लेकिन जानकारी और सूचना के अभाव में कुछ युवा इससे दूर रह जाते हैं। इस बात को लेकर निर्वाचन आयोग ने सभी राज्य सरकारों और शिक्षण संस्थानों को ये निर्देश दिए हैं कि मतदाता जागरुकता के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। 18 वर्ष उम्र पूरे करने वाले युवाओं को मतदान प्रक्रिया और अधिकार विस्तार से बताया जाए। इस क्रम में बुधवार को विश्वविद्यालय में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें विभागों के नवागंतुक छात्र छात्राओं को भारतीय संविधान के तहत प्राप्त अधिकारों की जानकारी दी गई। विश्वविद्यालय के कुलसचिव गौरव शुक्ला ने कहा कि आज का युग संचार क्रांति का युग है। इसलिए सभी सरकारी और गैर सरकारी प्रक्रियाएं भी ऑनलाइन होने लगी हैं। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए भी भारत निर्वाचन आयोग ने वेबसाइट शुरू की है। जिसमें घर बैठे ही सभी अपना नाम पंजीयन करवा सकते हैं। इसी तरह तहसील कार्यालय में उपस्थित होकर फार्म भरकर भी यह कार्य किया जा
सकता है।

चोरभट्टी में महिला आयोग की अध्यक्ष हर्षिता ने स्मार्ट फोन का वितरण किया
बिलासपुर. छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष हर्षिता पांडेय ने ग्राम पंचायत चोरभ_ी में संचार क्रांति योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को मोबाइल वितरण किया। आयोग की अध्यक्ष ने संचार क्रांति योजना को मोबाइल कनेक्टिविटी के क्षेत्र में सबसे बड़ी योजना बताते हुए कहा कि यह महिला सशक्तिकरण में एक महत्वपूर्ण कदम है। योजना के अंतर्गत 50 लाख मोबाइल बांटे जाने हैं। जिसमें सर्वाधिक 41 लाख स्मार्टफोन महिलाओं को बांटा जा रहा है। इससे महिलाएं देश दुनिया से सीधे जुड़ पा रही हैं। स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत चोरभट्टी के ग्रामीण एवं रोजगार सहायक एवं भारी संख्या में हितग्राही ग्रामीण महिलाएं, मितानिन उपस्थित थीं।

प्लेसमेंट कैंप में 22 युवाओं को मिली नौकरी
बिलासपुर. जिला रोजगार और स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र द्वारा कोनी परिसर में निशुल्क प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में निजी कंपनियों ने 94 पदों के लिए 116 आवेदकों के इंटरव्यू लिए, जिसमें से 22 आवेदकों को चयनित कर लिया गया है। बताया गया कि बजाज केपीटल, वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर कोनी द्वारा क्लाइंट रिलेशन, मार्के टिंग आपरेशन एक्जीक्युटिव, डेटा एंट्री ऑपरेटर के 94 पदों के लिए बेरोजगारों के साक्षात्कार लिए गए। इनमें से अभी 22 युवाओं का चयन कर लिया गया। शेष आवेदकों को 15 दिनों के अंदर चयनित किया जाएगा।

अम्बिकापुर में राज्य स्तरीय स्पोट्र्स मीट में रेलवे स्कूल के 8 विद्यार्थी चयनित
बिलासपुर ञ्च पत्रिका. अंबिकापुर में 5 से 8 सितंबर तक आयोजित राज्य स्तरीय स्पोट्र्स मीट के लिए बिलासपुर जोन की टीम में एसईसीआर स्थित रेलवे इंग्लिश मीडियम के 8 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। इनमें नम्रता गेडाम अंडर-17 बेडमिंटन तथा अंडर-14 बालक वर्ग फुटबाल के लिए युवराज सिंह, नवीन साहू, धीरज यादव, अभिषेक राज, रेयान खान, अभिषेक यादव एवं कुनिश साहू शामिल हैं। विद्यालय के छात्र-छात्राओं का चयन होने पर विद्यालय के नियंत्रण अधिकारी एवं वरि.मंडल कार्मिक अधिकारी उदय भारती, स्कूल के प्राचार्य केके मिश्रा एवं विद्यालय परिवार द्वारा सभी को शुभकामनाएं दी गई हैं।

Ad Block is Banned