scriptशहरभर में पानी के लिए मच रहा हाहाकार, नलों से निकल रही हवा | Water in the city | Patrika News

शहरभर में पानी के लिए मच रहा हाहाकार, नलों से निकल रही हवा

locationबिलासपुरPublished: May 17, 2018 11:57:11 am

Submitted by:

Amil Shrivas

मंगलवार और बुधवार की रात सड़क व पुलिया निर्माण के दौरान तोरवा धान मंडी रोड पर पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने के कारण पानी के लिए हाहाकार मचा रहा।

Nagar nigam
बिलासपुर . शहर में जलस्तर गिरने और निर्माण कार्य के दौरान जगह-जगह पाइप लाइन टूटने के अलावा टूल्लू पंप से पानी खींचने की शिकायतें भी लगातार आ रही हंै। अमले की कमी और आसन्न जलसंकट से निबटने के कारण ऐसे लोगों पर कार्रवाई नहीं हो पा रही है, कहीं अड़धप में पानी चोरी करने का मामला पकड़ में आता भी है तो जनप्रतिनिधि उसे छोडऩे के लिए दबाव बनाने लगते हैं। नगर निगम के हेल्पलाइन में सर्वाधिक शिकायतें पाइप लाइन से टूल्लू पंप लगाकर पानी चोरी करने की आ रही है, जिसके कारण ऊपर के घरों तक पाइप लाइन से पानी ही नहीं पहुंच पा रहा है। तालापारा, मगरपारा, सरकंडा जबड़ापारा, गोड़पारा, कुदुदंड, जरहाभाठा समेत सभी जगह से शिकायत तो मिल रही है, लेकिन जलसंकट से जूझ रहे अमले के पास कार्रवाई के लिए न तो अमला है और न ही टाइम। विकास के नाम पर पाइप लाइन टूटने का दौर जारी है। शहर में चल रहे नाले-नालियों तथा सड़क निर्माण के दौरान लगातार पाइप लाइन टूटने के कारण जलसंकट और गहराते जा रहा है। सभी जगह मरम्मत कराने का दावा किया जा रहा है, लेकिन पुराने बस स्टैंड निराला नगर मोड़, तालापारा, तारबाहर समेत कहीं भी मरम्मत नहीं कराया गया है जिसके चलते अभी भी पाइप लाइन से पानी बह रहा है। मंगलवार और बुधवार की रात सड़क व पुलिया निर्माण के दौरान तोरवा धान मंडी रोड पर पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने के कारण यहां भी पानी के लिए हाहाकार मचा रहा। इसी तरह तेलीपारा में भी निर्माण कार्य के दौरान पाइप लाइन टूटने के कारण पानी सड़क से होकर नाले में बहता रहा। सरकंडा लोधी पारा में भी लोक निर्माण विभाग द्वारा कराए जा रहे सड़क निर्माण कार्य के कारण जगह-जगह टूटी पाइप लाइन की अभी तक मरम्मत नहीं कराई गई, नतीजतन चौड़ीकरण के लिए खोदे गए गड्ढों में पानी भरा है और नाले में भी पानी बह रहा है लोगों को यहां पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा है।

व्यापारी गोडपारा में ढूढ़ते हैं पानी : शनिचरी बाजार में भी पानी की समस्या है। यहां अनाज और किराना व्यापारी संघ के 180 कारोबारी और उनके कर्मचारी संस्थानों में बैठते हैं। संघ द्वारा 150 रुपए मासिक चंदा लिया जाता है, परंतु पीने के लिए पानी तक की व्यवस्था नहीं है। चार माह से संघ का वॉटर कूलर ठप पड़ा है तो दोनों हैंंडपंप भी बंद पड़े हैं। कारोबारी पीने का पानी लेने के लिए बाइक लेकर गोड़पारा और जूना बिलासपुर इलाके में बॉटल लेकर परिचितों के यहां से पानी लाकर अपनी प्यास बुझा रहे हैं।
तिफरावासी भी प्यासे : तिफरा नगर पालिका में भी जल संकट गहराते जा रहा है। यहां के हैंडपंप तो ठप पड़े ही हैं, पाइप लाइन से भी पानी नहीं आ रहा है। पानी न आने की वजह से लोग हलाकान हैं। बस्ती में एक वाटर प्लांट भी है जहां से गाडिय़ों में पानी का डब्बा भरकर दुकानों और शादी पार्टियों में सप्लाई की जाती है, जबकि बस्ती वाले पीने के पानी तक के लिए तरस रहे हैं।
तालापारा में पाइप लाइन है पर पानी नहीं : इधर तालापारा और कस्तूरबा नगर, पत्रकार कालोनी समेत आसपास के इलाकों में भी पाइप लाइन तो बिछा है परंतु मुख्यमार्ग के घरों में भी पानी नहीं आ रहा है। नल खोलते हैं तो नलों से पानी की जगह प्रेशर से हवा निकलता है। कई बार शिकायत के बाद पिछले चार-पांच दिन से यहां पानी का टैंकर भेजा जा रहा है, टैंकर के पहुंचते ही लोग पानी भरने के लिए बाल्टी और बर्तन लेकर पहुंच कतार लगा पानी भरते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो