scriptशहर के कई इलाकों में पानी के लिए हाहाकार, कई टैंकर खराब, शादी-विवाह वाले घरों में भी नहीं कर पा रहे सप्लाई | Water problems in bilaspur city | Patrika News

शहर के कई इलाकों में पानी के लिए हाहाकार, कई टैंकर खराब, शादी-विवाह वाले घरों में भी नहीं कर पा रहे सप्लाई

locationबिलासपुरPublished: May 02, 2019 12:24:23 pm

Submitted by:

Murari Soni

सुबह मांगने पर दोपहर या शाम तक पहुंचा पा रहे प्रभावित इलाकों में पानी

Water problems in bilaspur city

शहर के कई इलाकों में पानी के लिए हाहाकार, कई टैंकर खराब, शादी-विवाह वाले घरों में भी नहीं कर पा रहे सप्लाई

बिलासपुर. शहर में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है और निगम के पास पानी पहुंचाने तक के पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं। कहने को तो यहां 35 पानी टैंकर और वॉटर लारी है लेकिन ज्यादातर पंप हाउस परिसर में खराब पडे हैं। 10 से अधिक टैंकरों में ***** तक नहीं हैं और चालू हालत में हैं, उनमें लीकेज और अन्य तकनीकी दिक्कत है। 66 वार्डों वाले शहर के निगम के जलकार्य विभाग के पास टैंकरों को लाने-ले जाने के लिए महज 8 ट्रैक्टर हैं। ऐसे में टैंकरों को लेकर भी मारामारी की स्थिति है।
लगातार बिजली गुल और जल स्तर खिसकने की वजह से पूरे शहर में जल संकट को लेकर हाहाकार मचा हुआ है, देवरीखुर्द, गणेशनगर, सरकंडा जोरापारा, तालापारा, मिनीमाता नगर, मिनी बस्ती, अशोक नगर, टिकरापारा मोची मोहल्ला, डिपरापारा, भारतीय नगर, कुदुदंड, पंप हाउस के सामने सरकारी क्वार्टर, ट्रांसपोर्ट नगर, तारबाहर, व्यापार विहार एफसीआई गोदाम इलाका, विद्यानगर और क्रांतिनगर से एक साथ पानी के टैंकर की मांग आने पर निगम के पंप हाउस में हडकंप मचा रहा। इन इलाकों के रहवासी सुबह से पानी की मांग करते रहे लेकिन ट्रैक्टरों के कमी के कारण दोपहर या शाम तक पानी मिल सका।
ये हैं हालात
नगर निगम के जलकार्य विभाग में 30 बड़े और 5 छोटे टैंकर व 4 वॉटर लॉरी हैं। इनमें से 9 खराब हैं जबकि पंप हाउस परिसर में 10 से अधिक टैंकर अस्त-व्यस्त पड़े हैं। इनमें से ज्यादातर टैंकरों के चक्के ही गायब हैं तो कुछ डेमेज होने के कारण जगह-जगह से लीकेज है। जलसंकट की शिकायत आने पर निगम के पास महज 8 ट्रैक्टर हैं जिससे मांग पर पानी भेजने में दिक्कत आ रहा है। हालात यह है कि सुबह पानी की मांग आने पर ले देकर दोपहर या शाम तक ही पानी पहुंचाया जा रहा है जिससे कई बार टैंकर लेकर जाने वाले कर्मचारियों को परेशान नागरिकों की नाराजगी झेलना पड़ता है।
कोई मारने को तैयार तो कोई जोड़ रहा हाथ पैर
बुधवार को निगम के पंप हाउस में अजीब सी स्थिति दिखायी पड़ी। लोग पानी की मांग लेकर आ रहे हैं और पानी न मिलने पर कोई गाली गलौज कर मारपीट पर उतारू हो जा रहा है तो कोई हाथ पैर जोड़ रहा है। बुधवार को दोपहर भारतीय नगर से पानी न मिलने की वजह से परेशान एक नागरिक ने पंप हाउस में जमकर हंगामा मचाया। वहीं दीनदयाल कॉलोनी मंगला से पहुंचे एक युवक ने अपने घर में विवाह समारोह का हवाला देकर पानी की मांग की। उसने बताया कि कॉलोनी का पंप ठप पड़ा है।
खुद खोज रहे और डीजल डलवाकर ले जा रहे हैं
युवक के घर में विवाह समारोह होने के बावजूद निगम कर्मियों ने पानी देने से मना कर दिया। युवक ने कहा कि डीजल डलवाकर खर्चा देगा तब कर्मचारियों ने उसे सलाह दी कि पास में कुदुदंड नकवी गली में टैंकर गया है आप इधर न लाएं सीधे इमलीपारा के पंप से भराकर दीनदयाल कॉलोनी ले जाइए और वहां ड्रम का इंतजाम कराकर पानी भरवा लीजिए। टैंकर नहीं दे पाएंगे। सप्लाई जरूरी है अभी हम समारोहों में पानी देने की स्थिति में नहीं है।
पंप हाउस पर भी मंडरा रहा खतरा
नगर निगम के एक के बाद एक बोर सूखने से जलसकंट की स्थिति के बाद यहां के भूगर्भ जलस्तर को मेंटेंन करने अब पंप हाउस के बजाए टैंकरों को इमलीपारा रोड के पंप हाउस से पानी दिया जा रहा है। कुछ एक टैंकर जो पंप हाउस के निकट हैं वे ही वहां पानी भरने के लिए पहुंच रहे हैं।
देवरीखुर्द हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी बनी गले की फांस
सर्वाधिक जलसंकट की स्थिति देवरीखुर्द हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में है यहां करीब 7-8 साल से टैंकरों के जरिए जलापूर्ति कराई जा रही है। यहां दर्जन भर से अधिक बोर कराए गए कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए गए, सफेद खदान में भी बोर कराया गया, ग्रेवल पंप लगाए गए फिर भी जमीन के अंदर पानी नहीं मिला। हालात यह है कि यहां नियमित 2 टैंकर और 1 वॉटर लॉरी लगाकर जलापूर्ति कराई जा रही है।
बुधवार को अचानक जगह-जगह से पानी के टैंकरों की मांग आई थी। पता करने पर पता चला कि एक -दो जगह को छोड़कर लगभग सभी जगह बिजली गुल होने की वजह से इलाके के रहवासियों को पानी नहीं मिला है। सभी जगह बारी-बारी टैंकर भेजकर जलापूर्ति कराई गई। जो टैंकर पंप हाउस परिसर में पड़े हैं वे कंडम है, उनकी नीलामी की प्रक्रिया की जानी है।
अजय श्रीवासन, सहायक अभियंता जलकार्य विभाग नगर निगम बिलासपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो