scriptWeather Alert: मौसम बदलते ही बढ़ रही इन मरीजों की संख्या, अस्पतालों में लग रही लंबी कतार…आप भी रहें सावधान | Weather Alert: Number of patients increasing as weather changes | Patrika News
बिलासपुर

Weather Alert: मौसम बदलते ही बढ़ रही इन मरीजों की संख्या, अस्पतालों में लग रही लंबी कतार…आप भी रहें सावधान

Weather Alert: गर्मी के बाद अब बारिश का मौसम आ गया है। रह-रह कर बारिश हो रही है। ऐसे में एक ओर जहां गर्मी से राहत मिली है तो दूसरी ओर मौसमी बीमारी से लोग पीड़ित हो रहे हैं।

बिलासपुरJun 24, 2024 / 04:15 pm

Khyati Parihar

Weather Alert
Weather Alert: बिलासपुर मौसम बदलते ही एक बार फिर सर्दी, खांसी, बुखार से लोग पीड़ित होने लगे हैं। इसका नजारा जिला अस्पताल, सिम्स समेत अन्य अस्पतालों में देखा जा रहा है, जहां पंजीयन कक्ष से लेकर ओपीडी तक मरीजों की लंबी कतार लग रही है।
गर्मी के बाद अब बारिश का मौसम आ गया है। रह-रह कर बारिश हो रही है। ऐसे में एक ओर जहां गर्मी से राहत मिली है तो दूसरी ओर मौसमी बीमारी सर्दी-खांसी, बुखार से लोग पीड़ित हो रहे हैं। शहर से लेकर गांव तक लोग इसकी जकड़ में आ रहे हैं। यही वजह है कि जिला अस्पताल, सिम्स से लेकर सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ गई है।
जिला अस्पताल में हर औसतन जहां इसके 30 मरीज तो सिम्स में 50 से ज्यादा मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। जिला अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.सीबी मिश्रा के अनुसार गर्मी के बाद जैसे ही बारिश शुरू हुई है तो उमस बढ़ने से लोग सर्दी-खांसी व बुखार से पीड़ित हो रहे हैं। जरूरी है गर्मी व उमस से बचने की।
यह भी पढ़ें

CG News: बारनवापारा अभ्यारण्य में 1 बाघ व 3 दंतैल हाथी की दस्तक, वन विभाग ने लोगों को किया Alert

दिन भर धूप-छांव, उमस से लोग हलाकान

रविवार को दिन भर धूप-छांव की स्थिति बनी रही। इससे कड़ी धूप से जरूर राहत मिली, पर गर्मी व उमस से लोग परेशान रहे। हालांकि पिछले दिनों की तुलना में अधिकतम व न्यूनतम तापमान जरूर गिरा है, पर गर्मी के बाद बारिश होने से उमस जरूर बढ़गई है। रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 31.4 तो न्यूनतम 24.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

Weather Alert: ऐसे बचें मौसमी बीमारी से- डॉक्टरों के अनुसार

  • – पानी उबाल व छान कर पीएं
    – ताजा व हल्का भोजन करें।
    – खुले में बिक रहे खाद्य पदार्थों को खाने से बचें।
    – गर्मी व उमस से बचें।

जिले में आज गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका मध्य राजस्थान के ऊपर स्थित है। एक चक्रवाती परिसंचरण मध्यप्रदेश होते हुए दक्षिण छत्तीसगढ़ तक समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर स्थित है। इसके प्रभाव से आगामी दिनों में जिले के कुछ स्थानों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।

Hindi News/ Bilaspur / Weather Alert: मौसम बदलते ही बढ़ रही इन मरीजों की संख्या, अस्पतालों में लग रही लंबी कतार…आप भी रहें सावधान

ट्रेंडिंग वीडियो