पुर्वानुमान से पहले पहुंचा मानसून, मौसम विभाग ने दी अति भारी वर्षा की चेतावनी

- गुरुवार को प्रदेश के 19 अलग- अलग स्थानों पर हुई जमकर बारिश।
- मौसम विभाग ने राहत आयुक्त को भारी वर्षा की दी चेतावनी ।

By: Bhupesh Tripathi

Updated: 10 Jun 2021, 10:18 PM IST

बिलासपुर . पिछले 3 दिनों से तटीय क्षेत्रों में सक्रिय मानसून गुरुवार को छत्तीसगढ़ पहुंचने के साथ रायपुर संभाग में प्रवेश कर चुका है । प्रदेश के अलग-अलग 19 इलाकों में गुरुवार को जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग के पुर्वानुमान के पहले ही मानसून ने प्रदेश में दस्तक दे दी। मौसम विभाग ने राहत आयुक्त को पत्र भेजकर भारी वर्षा की चेतावनी दी है।

Read More : मानसून की दस्तक के साथ किसानों को तोहफा, धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया

लालपुर मौसम विज्ञान केन्द्र के मौसम वैज्ञानिक एके दास ने बाताया कि मानसून के दक्षिण क्षेत्रों के तटीय इलाकों के सक्रिय रहने और धीरे-धीरे आग बढऩे के मद्देनजर मौसम विभाग ने आने वाले 3 दिनों में मानसून के प्रदेश में पहुंचने की संभावना जताई थी, लेकिन अचानक मौसम ने गुरुवार को प्रदेश में दस्तक देने के साथ रायुपुर संभाग में प्रवेश किया। गुरुवार सुबह प्रदेश के अलग-अलग 9 स्थानों पर भारी बारिश हुई, जिसमें रायपुर माना 97.2 ,रायपुर 113.6 ,लाभांडी 101.8 ,तिल्दा 72.5 ,अभनपुर 82.0 , रायपुर शहर 88.2 ,बलोदा बाजार 74.0 ,पलारी 67.6 , मैनपुर 78.0 ,धमतरी 95.6, कुरूद 69.0 , मगरलोड 96.4 ,महासमुंद 123.0 ,पाटन 89.0, गुरुर 111.8, बेमेतरा 157.2 , थान खमरिया 67.0 और पेंड्रा रोड में 79.4 मिमी वर्षा हुई।

Read More : छत्तीसगढ़ के महासमुंद में एक ही परिवार के 6 लोगों की ट्रेन से कटकर मौत

24 और 48 घंटे में अति बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के मौसम विज्ञानी एचपी चन्द्रा ने प्रदेश के राहत आयुक्त को पत्र भेजकर प्रदेश के अलग- अलग स्थानों पर आगामी 24 और 48 घंटे के भतीर भारी और अति भारी बारिश की चेतावनी दी है। 24 घंटे में प्रदेश के जशपुर, रायगढ़, कोरबा, बलौदाबाजार, जांजगीर, धमतरी, कांकेर, नारायणपुर, और महासमुंद जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज चमक केसाथ मयम से भारी वर्षा होने की जानकारी दी है। वहीं गरियाबंद, बस्तर, कोंडागांव,दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर जिलों में एक दो स्थानों पर गरज- चमक के साथ अति भारी वर्षा की चेतावनी दी है।

Read More : मेरी अच्छी पहुंच है, हाईकोर्ट व तहसील में नौकरी लगवा दूंगी कहकर महिला प्यून ने बेरोजगारों से ठगे 31.40 लाख

मौसम में आया अचानक बदलाव , पारा गिरा
गुरुवार को अचानक प्रदेश के मौसम में बदलावा आया। बुधवार को बिलासपुर शहर का तापमान अधिकतम 37 डिग्र्री सेल्सियस था वहीं एक दिन में शहर के तापमान में 6 डिग्री सेल्सियसकी गिरावट आई और गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 31.6 और न्यूनतम 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Read More : पीएम नरेन्द्र मोदी के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का किसानों को तोहफा

Weather forecast
Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned