शरीर का सुरक्षा कवच है बेकिंग सोडा

शरीर का सुरक्षा कवच है बेकिंग सोडा

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Mar, 23 2019 07:59:10 PM (IST) तन-मन

त्वचा पर जहां दाद हैं, वहां थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लगाएं, इससे बैक्टीरिया निष्क्रिय होंगे और दाद मिट जाएंगे

रसाेर्इ में काम अाने वाला बेकिंग सोडा केवल खाने के काम ही नहीं आता बल्कि इसके कर्इ स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आइए जानते हैं इसके फायदाें के बारे में :-

बालों के लिए :
शैंपू में एक चौथाई बेकिंग सोडा मिलाकर बाल धोएं। इससे बाल मुलायम होंगे।

दांतों की सफाई :
बेकिंग सोडा बेहद प्रभावी टूथ वाइटनिंग है। टूथब्रश को गीला करें और थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लगाकर 2-3 मिनट ब्रश करें। इसके बाद अच्छी तरह कुल्ला करें। चाहें तो बाद में टूथपेस्ट से भी दांत साफ कर लें। इससे दांतों का पीलापन दूर होगा।

दाद :
त्वचा पर जहां दाद हैं, वहां थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लगाएं। इससे बैक्टीरिया निष्क्रिय होंगे और दाद मिट जाएंगे।

पैर :
एक बाल्टी गर्म पानी में तीन चम्मच सोडा डालें और इसमें पैर डालकर इनकी मसाज करें। इसके बाद पैरों को सुखाकर क्रीम या लोशन लगाएं। इससे मृत त्वचा हट जाएगी।

हाथ:
इस अंग पर बेकिंग सोडा मलने से बैक्टीरिया मिट जाएंगे और घर पर बैठे ही आपका मैनीक्योर हो जाएगा।

नाखून :
बेकिंग सोडा और सेब का सिरका नाखूनों को फंगल इंफेक्शन से बचाते हैं। टब में एक कप सेब का सिरका डालें व उसमें 15 मिनट तक पैर रखें। इसके बाद तौलिए से पैरों को पोंछ लें। 15 मिनट बाद पैरों को 4-5 टी-स्पून बेकिंग सोडा के पानी में रखें। संक्रमण दूर होकर पैर मुलायम बनेंगे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned