कई रोगों से लड़ने में कारगर है केला

कई रोगों से लड़ने में कारगर है केला

Jitendra Kumar Rangey | Updated: 15 May 2019, 10:40:03 AM (IST) तन-मन

केले का उपयोग करने के कुछ अद्भुत फायदे के विषय में बताएंगे। केला हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

यह वजन बढ़ाने और वजन घटाने में भी सक्षम है
केला कई सारे रोग से लड़ने में सहायता करता है। केला हमारी त्वचा संबंधित अनेक परेशानियों को भी ठीक करता है। यह वजन बढ़ाने और वजन घटाने में भी सक्षम है।
ब्लड शुगर रखे नियंत्रित
केले में प्राकृतिक शुगर पाई जाती है इसी कारण यह हमारे शरीर में ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रण में रखता है या सामान्य रखता है आर्टिफिशियल शुगर हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को एकदम से बढ़ा देता है जो हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होने के साथ-साथ जानलेवा भी हो सकता है।
डिप्रेशन की समस्या का करें इलाज
केले में पर्याप्त मात्रा में टाइकोफैन नामक पदार्थ मौजूद होता है जो हमें तनाव, डिप्रेशन से लड़ने में काफी मदद करता है।
ऊर्जा से भरपूर केला
ऊर्जा से भरपूर केला कई रोगों में लड़ने के साथ विटामिन और मिनरल प्रदान करता है। प्रतिदिन एक केला एक गिलास दूध के साथ लेना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। इसमें प्रचुर मात्रा में मौजूद लौह तत्त्व वात पित्त रोगों में असरदार है। खुजली होने पर इसका गूदा नींबू के रस के साथ प्रभावित स्थान पर लगाएं। यह दस्त में भी फायदेमंद है। बार-बार पेशाब की समस्या होने पर चार-चार घंटे में एक केला खाएं। बीपी की शिकायत में भी यह राहत देता है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned