scriptरिसर्च स्टोरी: नाश्ता बच्चों को बचाता है इन बीमारियों से | Breakfast protects babies from these diseases | Patrika News

रिसर्च स्टोरी: नाश्ता बच्चों को बचाता है इन बीमारियों से

locationजयपुरPublished: May 03, 2019 10:59:41 am

Submitted by:

Jitendra Rangey

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। इसके जरिए लौह और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की दिन भर की 25 प्रतिशत पूर्ति होती है।

breakfast

child breakfast

व्यक्ति दिन भर सक्रिय बना रहता
नाश्ते से बच्चों, वयस्कों और बुजुर्गो की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार आता है। व्यक्ति दिन भर सक्रिय बना रहता है और उसके शरीर में विशेष तौर पर लौह तत्व की मात्रा में सुधार होता है। सुबह का नाश्ता गोल करने से व्यक्ति के व्यवहार पर खासा असर पड़ता है। नाश्ते में मिक्स्ड वेज, पोहा, कार्नफ्लेक्स, रोटी दाल, चावल, मेथी भाजी, पालक भाजी ,सब्जी, उपमा, आलू पराठा और दही इडली सांभर, ब्रेड आमलेट, ब्रेड बटर आदि खाए जा सकते हैं। मोटे अनाज से 7.4 मिग्रा, पोहा से 6.7 मिग्रा, आलू पराठा और दही से 2. 4 मिलीग्राम लौह तत्व मिलता है।
टाइप-2 मधुमेह का जोखिम कम
शोध में यह खुलासा हुआ है कि नियमित तौर पर हैल्दी ब्रेकफास्ट नाश्ता करने वाले बच्चों में टाइप-2 मधुमेह का जोखिम कम हो सकता है। ब्रिटेन के सेंट जॉर्ज यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन में मुख्य शोधकर्ता एंजेला दोनिन के अनुसार नियमित तौर पर नाश्ता और खासकर उसमें उच्च फाइबर युक्त अनाज बच्चों में टाइप-2 मधुमेह के प्रारंभिक जोखिम से सुरक्षा प्रदान करता है। जौ में फाइबर कॉन्टेंट काफी मात्रा में होता है और यह पित्त की थैली में पथरी होने से भी बचाता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई कि जौ की वजह से हार्ट संबंधी बीमारियां और पथरी नहीं होती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो