scriptडिब्बा बंद फूड को लेकर ये जानकारी चौंकाने वाली है, जरूर पढ़ें | Canned Food: Are they dangerous for our health | Patrika News

डिब्बा बंद फूड को लेकर ये जानकारी चौंकाने वाली है, जरूर पढ़ें

Published: Dec 11, 2017 04:03:58 pm

कैन्ड फूड यानी डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ सहूलियत और समय की बचत के पर्याय बन चुके हैं। लेकिन कई बार ये सेहत पर भारी भी पड़ सकते हैं।

Canned Food

Canned Food

कैन्ड फूड ने आज हमारी रसोई में अहम जगह बना ली है। अमूमन ऐसा माना जाता है कि कैन्ड फूड सुरक्षित होते हैं क्योंकि कैन मेटल से बना होता है। लेकिन सच इससे इतर है। दरअसल कैन में बंद खाने में बिसफेनॉल की परत पाई जाती है, जिसे हम आमतौर पर बीपीए के नाम से जानते हैं। यह केमिकल वजन बढ़ाने से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है।

प्रोसेस्ड सूप और स्टीयूज : प्रोसेस्ड सूप और स्टीयूज की जगह ताजे और घर पर बने सूप का सेवन सेहत के लिए अच्छा है। कारण यह है कि कैन्ड सूप में हानिकारक बीपीए मौजूद होता है, खासकर टमाटर से बने सूप में, ऊपर से टमाटर की खटास बीपीए को और अधिक बढ़ा देती है। इसलिए केन्ड सूप हर हाल में स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं।

टमाटर और सॉस: किसी भी दूसरी खाद्य वस्तुओं की तुलना में एसिडिक यानी अम्लीय खाद्य वस्तुओं में बीपीए आसानी से घुल जाता है। इसके साफ मायने ये हैं कि कैन में बंद टमाटर और टमाटर सॉस में बीपीए की मात्रा तुलनात्मक रूप से अधिक होगी। इससे बचने के लिए ग्लास की बोतलों और मर्तबानों में पैक सॉस और टमाटर चुनें।

ट्यूना: अध्ययनों में पाया गया है कि कैन्ड ट्यूना एक ऐसा उत्पाद है, जिसमें सबसे ज्यादा मात्रा में बीपीए मौजूद होता है। लेकिन ट्यूना फिश पसंद करने वालों के लिए अच्छी खबर यह है कि ट्यूना अब ऐसे पाउच में भी उपलब्ध होने लगी है, जिसे कुछ दिनों तक रखा जा सकता है। कैन का यह अच्छा विकल्प है।

शिशु आहार : अगर आप अपने बच्चे के लिए लिक्विड शिशु आहार चुन रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि कैन्ड लिक्विड बेबी फूड में भी बीपीए मौजूद होता है। इसके विकल्प के तौर पर आप प्लास्टिक के कंटेनर में बंद पाउडर बेबी फूड चुनें। यह बच्चे की सेहत के लिए बेहतर होगा।

सालसा: टमाटर, प्याज और मिर्च से बने सालसा को भी अगर कैन में पैक किया गया है तो निश्चित ही इसमें बीपीए घुलने की बड़ी आशंका होती है क्योंकि सालसा भी एसिडिक पदार्थों में शुमार है। ऐसे में घर का ताजा बना सालसा बेहतर विकल्प है। सालसा की रेसिपी भी बहुत आसान होती है। आप टमाटर के साथ बहुत से प्रयोग करके अलग-अलग स्वाद के सालसा बना सकती हैं।

सोडा : गर्मी के मौसम में सोडा और कोल्डड्रिंक्स कितना पसंद किया जाता है, यह बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन कई रिसर्च में सामने आए नतीजे जरूर चेता रहे हैं। इनके अनुसार कैन्ड सॉफ्ट ड्रिंक्स में बीपीए पाया जाता है। इस लिहाज से कांच की बोतल में बंद सॉफ्ट ड्रिंक्स अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं।

सब्जियां : कैन्ड सब्जियों में बीन्स और कॉर्न का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है। परीक्षणों में पाया गया है कि दूसरी सब्जियों की बनिस्पत बीन्स और कॉर्न में बीपीए की मात्रा अधिक होती है। इसलिए ताजा या फ्रोजन बीन्स और कॉर्न खरीदना समझदारी भरा कदम होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो