happy holi - प्रेगनेंसी में थोड़ी सावधानी से खेलें होली

happy holi - प्रेगनेंसी में थोड़ी सावधानी से खेलें होली

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Mar, 20 2019 04:17:53 PM (IST) तन-मन

प्रेग्नेंसी में होली खेलने से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं, इसलिए गर्भवती महिलाएं होली खेलते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें:

रंगाें के त्याेहार हाेली पर हर काेर्इ मस्ती में सराबाेर हाेता है। आप भी इस त्याेहार का जमकर मजा ले सकती हैं। लेकिन यदि आप मां बनने वाली हाे ताे आपकाे कुछ बाताें का ध्यान रखना जरूरी है। प्रेग्नेंसी में होली खेलने से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए गर्भवती महिलाएं होली खेलते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें:-

- गुलाल का प्रयोग ना करें क्योंकि कैमिकल युक्त रंगों की वजह से कई प्रकार के त्वचा संबंधी रोग हो सकते हैं जिससे गर्भपात होने व समय से पूर्व प्रसव पीड़ा हो सकती है।

- जहां तक हो फल और फूल से बने प्राकृतिक रंगों का प्रयोग करें यह महिला और उसके गर्भस्थ शिशु दोनों के लिए काफी सुरक्षित होते हैं। हर्बल डाई जिसमें फूल का निचोड़ होता है वह एंटीऑक्सीडेंट का काम करती है। गीली होली ना खेलें क्योंकि पानी में फिसलने की आशंका रहती है।

- होली में मिठाइयां व तली हुई चीजें कम ही खाएं। भांग और ठंडाई ना पीएं इनसे ब्लड प्रेशर व हार्ट बीट बढ़ सकती है। आपातकालीन किट और डॉक्टर के नंबर तैयार रखेंं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned