scriptदिमाग के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है विटामिन ई की कमी | Deficiency of Vitamin-E can harm brain also | Patrika News

दिमाग के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है विटामिन ई की कमी

Published: Apr 14, 2015 08:59:00 pm

शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि इसकी कमी मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान
पहुंचा सकती है

न्यूयॉर्क। जितना जरूरी विटामिन ई त्वचा के लिए है, उतना ही जरूरी वह स्वस्थ्य दिमाग के लिए भी है। यह बात एक शोध में कही गई है। यदि नियमित खानपान में विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थो को शामिल किया जाए तो इसका दिमाग के स्वास्थ्य पर अच्छा असर होता है। शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि इसकी कमी मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है।

शोध के मुताबिक, विटामिन ई की कमी से शरीर के विभिन्न हिस्सों में विशेष पोषक तत्वों की आपूत्तिü बाधित होती है। यह मस्तिष्क की संवेदनात्मक क्षमता को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। अमरीका के ओरेगॉन स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर और प्रमुख शोधकर्ता मैरेट ट्रैबर ने कहा, इस शोध से पता चलता है कि विटामिन ई मस्तिष्क में बेहद महत्वपूर्ण माले क्यूल (अणु) के अभाव को रोकने के लिए आवश्यक है। यह शोध इस बात की व्याख्या करने में भी मददगार है कि मस्तिष्क के अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन ई क्यों जरूरी है।

महत्वपूर्ण चीजों के बिना घर नहीं खड़ा हो सकता
मानव शरीर को विटामिन ई सामान्यत: जैतून के तेल और दूसरे खाद्य तेलों से मिलता है, लेकिन बादाम, सूर्यमुखी के बीज और रूचिरा (ऎवकाडो) में भी विटामिन ई प्रचूर मात्रा में होता है। ट्रैबर ने कहा, आप कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बिना एक मकान नहीं खड़ा कर सकते।

…तो शरीर को जरूरत की चीजें नहीं मिल रहीं
उन्होंने कहा, यदि आपके शरीर को विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल रहा है, तो समझ लीजिए कि जरूरत की आधी चीजें शरीर को नहीं मिल रहीं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी और महत्वपूर्ण हैं। यह शोध “जर्नल ऑफ लिपिड रिसर्च” में प्रकाशित हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो