scriptअंधापन दूर रखेगा रोजाना एक केले का सेवन | Eat one banana daily to keep blindness away | Patrika News

अंधापन दूर रखेगा रोजाना एक केले का सेवन

Published: Apr 23, 2016 11:10:00 pm

शोधकर्ताओं ने अध्ययन के दौरान केले में कैरोटिनॉइड यौगिक पाया है

Banana

Banana

सिडनी। अगर आप सेब पसंद करते हैं और केवल सेब के फायदों को ही जानते हैं, तो इस नए शोध को पढऩे के बाद आप केले को भी पसंद करने लगेंगे। एक नए शोध में साबित हुआ है कि हर दिन एक केला खाने से अंधेपन का खतरा दूर होता है। शोधकर्ताओं ने अध्ययन के दौरान केले में कैरोटिनॉइड यौगिक पाया है। यह फलों, सब्जियों को लाल, नारंगी और पीला रंग देता है, जो लीवर में जाकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है।

पिछले अनुसंधान में भी पता चला है कि कैरोटिनॉइड के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ भी खतरनाक रोगों जैसे कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से सुरक्षा प्रदान करते हैं। अध्ययन में पता चला है कि केला प्रोविटामिन ए कैरोटिनॉइड से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए महत्वपूर्ण विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए एक संभावित खाद्य स्रोत प्रदान कर सकता है।

विटामिन ए की कमी से निपटने के लिए शोधकर्ताओं ने केले में कैरोटिनॉइड को बढ़ावा वाले तरीकों की जांच की थी। ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी से कारा एल मोर्टिमर और अन्य शोधार्थियों ने इस शोध के लिए केले की दो किस्मों का अध्ययन किया था। उन्होंने पाया कि हल्के पीले और कम-कैरोटिनॉइड वाले कैवेंडिश किस्म के केले कैरोटिनॉइड के अणुओं को तोडऩे वाले अधिक एंजाइमों का उत्पादन करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो