scriptरोजाना 45 मिनट करें व्यायाम, बढ़ेगा ऑक्सीजन का स्तर | Exercise daily for 45 minutes will increase oxygen levels | Patrika News

रोजाना 45 मिनट करें व्यायाम, बढ़ेगा ऑक्सीजन का स्तर

locationजयपुरPublished: Feb 14, 2019 06:07:08 pm

शरीर में ऑक्सीजन का स्तर 99 प्रतिशत होना चाहिए, यह 96 प्रतिशत से कम हो जाए तो व्यक्ति हाइपोऑक्सिया का शिकार हो जाता है

exercise daily

रोजाना 45 मिनट करें व्यायाम, बढ़ेगा ऑक्सीजन का स्तर

शरीर में ऑक्सीजन का स्तर 99 प्रतिशत होना चाहिए, यह 96 प्रतिशत से कम हो जाए तो व्यक्ति हाइपोऑक्सिया का शिकार हो जाता है। फेफड़ों के रोग होने पर सबसे पहले ऑक्सीजन का स्तर घटता है। हांफना, रक्त की कमी व कमजोरी इसके लक्षण हैं।
एक शोध में पाया गया कि सप्लीमेंट्री ऑक्सीजन (व्यायाम से मिली ऑक्सीजन) से ट्यूमर सेल्स को नष्ट किया जा सकता है। इसके लिए तले-भुने से परहेज करना चाहिए क्योंकि ये फेफड़ों पर कार्बनडाईऑक्साइड की अतिरिक्त परत बनाते हैं जिससे ऑक्सीजन फेफड़ों तक ठीक से पहुंच नहीं पाती। इसके लिए संतुलित आहार लें और पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।
व्यायाम करें
विशेषज्ञाें के अनुसार आॅॅॅक्सीजन का उच्च स्तर स्वस्थ्य रहने के लिए बहुत जरूरी है। कार्डियो व्यायाम जैसे रनिंग, जॉगिंग, ब्रिस्क वॉक, साइक्लिंग या एरोबिक्स शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को सामान्य बनाए रखते हैं। इस दौरान व्यक्ति जल्दी-जल्दी सांस लेता और छोड़ता है जिससे फेफड़े सेहतमंद रहते हैं।रोजाना 45 मिनट का व्यायाम जरूर करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो